10 हज़ार में शुरू करें ये कारोबार…. मार्केट में खूब है डिमांड… हर महीने होगी लाखों की कमाई

नई दिल्ली। अगर आप घर बैठे हैं और कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ब्रेड बनाने का काम घर से शुरू कर सकते है। इसमें ज़्यादा समय नहीं लगता है। इसे बनाकर आप बेकरी या फिर बाजार में सप्‍लाई कर सकते हैं। इसमे ज़्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लागू लाॅकडाउन के बाद ब्रेड खाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है।

10,000 रुपये निवेश करना होगा

बता दें कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको केवल 10,000 रुपए की जरूरत पड़ती है। ब्रेड बनाने के लिए जरूरी समाग्री : गेहूं का आटा या फिर मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर या ईस्ट, ड्राई फूड और मिल्क पाउडर।

नहीं लेनी होगी कोई जगह या दुकान

इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको किसी तरह की जगह या फिर दुकान की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसे आप बड़ी आसानी से अपने घर से शुरू कर सकते है। ब्रेड बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाता है। इसे बनाकर आप बेकरी या फिर बाजार में बेच कर अच्छा -खासा मुनाफा कमा सकते हैं और आपको इसमे ज़्यादा निवेश की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है। वर्तमान समय में ब्रेड खाने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है जोकि भविष्य में और बढ़ जाएगी।

ब्रेड बनाने के लिए जरूरी समाग्री :

  • गेहूं का आटा या फिर मैदा
  • साधारण नमक
  • चीनी
  • पानी
  • बेकिंग पाउडर या ईस्ट
  • ड्राई फूड
  • मिल्क पाउडर

जानें, कैसा है ब्रेड मार्केट.?

यह सामान्यत: उपभोग की वस्तु है। सामाजिक जागरूकता तथा रहन-सहन के स्तर में वृद्धि होने के साथ तैयार खाद्य पदार्थों की मांग में वृद्धि होने लगी है। वर्तमान में ग्रामीण विकास के अन्तर किए जा रहे ग्रामीण उद्योगों में बेकरी उद्योग भी प्रमुख हैं तथा भविष्य में इसकी मांग कई गुना बढ़ने की संभावना है। भारत बेकरी उत्पादों के लिए एक प्रमुख विनिर्माण घर है और संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन (एनपीसीएसए 2013) के बाद तीसरा सबसे बड़ा बिस्कुट निर्माण देश है।

भारतीय बेकरी सेक्टर में ब्रेड, बिस्कुट, केक जैसे बड़े खाद्य श्रेणियों में से कुछ शामिल हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में 17,000 करोड़ रुपये और अगले 3.4 वर्षों में 13.15 फीसदी के असाधारण दर से बढ़ने की उम्मीद है। बढ़ती शहरीकरण और डिस्पोजेबल आय प्रमुख कारक हैं जो बेकरी उत्पादों की मांग को चलाते हैं।