छत्तीसगढ़ : इन कक्षाओं की परीक्षाएं ऑनलाइन होगी… स्मार्टफोन पर भेजे जाएंगे प्रश्न पत्र

रायपुर। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच शिक्षा विभाग ने रायपुर में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं स्कूल में आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है। अब स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएगी। स्कूल प्रबंधन अपने-अपने स्तर पर परीक्षाएं आयोजित करेगा और परीक्षा तिथि से लेकर परीक्षा के समय का निर्धारण भी स्कूल प्रबंधन को ही करना होगा। सीबीएससी स्कूलों में पहले ही ऑनलाइन परीक्षा करवाने का निर्णय लिया जा चुका है।

ऑनलाइन परीक्षा के दौरान छात्रों को प्रश्न पत्र स्मार्टफोन पर भेजे जाएंगे। उन प्रश्नों के जवाब छात्रों को घर से लिखकर स्कूल में जमा करना होगा। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन को पूरी तरह से फ्री हैंड कर दिया है। स्कूल प्रबंधन अपने सुविधानुसार परीक्षा का टाइम टेबल तय करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूल प्रबंधन को नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षा ऑनलाइन करवाने के निर्देश दिए।

शिक्षा विभाग के अफसरों को ऑनलाइन परीक्षा लेने के निर्णय में इसलिए देरी हो रही थी, क्योंकि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले ज्यादातर छात्रों के परिजनों के पास स्मार्ट फोन नहीं है और वे दूरस्थ इलाकों से भी आते हैं, जहां नेटवर्क की समस्या रहती है। ऐसे में परीक्षाएं ऑनलाइन करवाई जाएं या ऑफलाइन, इस फैसले में देरी हो रही थी, लेकिन अब राजधानी में बढ़ते कोरोना प्रकोप को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑनलाइन लेने का निर्णय लिया है।

जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि 9वीं और 11वीं की परीक्षा का आयोजन स्थानीय स्तर पर किया जाना है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूल प्रबंधन नवमी और ग्यारहवीं की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करे। जो परीक्षार्थी ऑनलाइन एग्जाम देने में असमर्थ हैं, उन्हें ऑफलाइन परीक्षा का विकल्प भी दिया जाए।