CG: बीज निगम का 29 क्विंटल रेडी टू इट बिकने को था तैयार..आखिर नौनिहालों के हक पर किसने मारा डाका!..

बलरामपुर…(कृष्णमोहन कुमार)..जिले के ग्राम जतरो में एक घर से रेडी टू इट की खेप मिलने से हड़कम्प मच गया..ग्रामीणों की सूचना पर आनन-फानन में महिला बाल विकास विभाग की टीम मौके पर पहुँची.. और ग्रामीणों के समक्ष छत्तीसगढ़ बीज निगम द्वारा निर्मित रेडी टू इट का पंचनामा तैयार किया..वही महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों में रेडी टू इट के वितरण की जिम्मेदारी बीज निगम का होने की बात कहते हुए ..अपनी जिम्मेदारियों से बचते नजर आ रहे है!..

बता दे कि 1 अप्रैल 2022 से छत्तीसगढ़ के आंगनबाड़ी केंद्रों में शिशु पोषण आहार यानी रेडी टू इट के निर्माण व सप्लाई की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ राज्य बीज विकास निगम को दी गई थी.. और बीज विकास निगम के द्वारा ही समूचे छत्तीसगढ़ सहित बलरामपुर जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में भी रेडी टू इट की सप्लाई की जा रही है..लेकिन इसी बीच आज बलरामपुर ब्लाक के ग्राम जतरो के एक घर मे 29 क्विंटल रेडी टू इट की खेप बरामद की गई है..

ग्रामीणों की माने तो जतरो के जिस घर मे रेडी टू इट की खेप मिली ..वहाँ छत्तीसगढ़ बीज विकास निगम के द्वारा तैयार किये गये पैकेटों से रेडी टू इट को निकालकर बोरे में पैक किया जा रहा था..ग्रामीणों कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को रेडी टू इट सही मात्रा में मिल नही पा रही है..और बिचौलिए रेडी टू इट की कालाबाजारी करने पर लगे है..ऐसे लोगो पर कार्यवाही की मांग कर रहे है!..

इधर मामले की जांच करने पहुँचे महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी के कहना है..की उन्होंने मौके पर पंचनामा तैयार कर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया है..अधिकारियों के मुताबिक प्रारम्भिक जांच में बलरामपुर व जतरो के दो स्थानीय लोगो द्वारा अन्यंत्र स्थान से रेडी टू इट लाकर घर मे डंप करने की बात कह रहे है!..

बहरहाल गांव के घर मे मिली रेडी टू इट के खेप ने सरकार की महती योजना व कुपोषित नौनिहालों को सुपोषित करने की योजना पर पलीता लगा दिया..ऐसे में जिम्मेदार अधिकारियों की जवाबदेही तय ना हो पाना एक बड़े गोलमाल की खेल की ओर इशारा करती है..