Weather Update: आंधी, तूफान और बारिश… जानें किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम का हाल

नई दिल्ली. देश में इन दिनों झुलसा देने वाली हीटवेव से हल्की राहत है. सभी राज्यों में आंधी, तूफान, बादल, बारिश का मौसम बना हुआ है. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने की संभावना है. इसकी वजह से तेज हवाएं चल सकती हैं. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से अगले दो दिनों तक कहीं-कहीं पर तेज हवाएं और धूल भरी आंधी चलेगी. इनकी रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी संभव है. दो दिनों के बाद यहां फिर से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी.

आईएमडी के मुताबिक, पंजाब से हरियाणा, यूपी और बिहार के दक्षिणी इलाकों से होते हुए बांग्लादेश तक कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में ट्रफ रेखा और चक्रवाती सर्कुलेशन दिख रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार, झारखंड और ओडिशा में भी अगले तीन चार दिनों तक तेज हवाओं के बीच कहीं-कहीं बारिश होगी. कुछ इसी तरह की स्थिति केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र और तेलंगाना में अगले 5 दिनों तक रहेगी. केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं.

आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठी दक्षिण पश्चिमी हवाओं के असर से पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ज्यादातर हिस्सों में आंधी तूफान जैसी स्थिति बनेगी और बारिश भी होगी. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय रीजन में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और बंगाल की खाड़ी से चल रही नम हवाओं की वजह से बारिश का अनुमान है. कुछ जगहों पर ओले भी पड़ेंगे. जम्मू कश्मीर में आज भारी बारिश की आशंका भी जताई गई है. ओडिशा के भुवनेश्वर में मंगलवार शाम को तेज बारिश हुई. हिमाचल के चंबा में भी भारी बारिश दर्ज की गई. कांगड़ा के कई इलाकों में तो सुबह ही शाम जैसा नजारा हो गया.

मौसम विभाग ने अंडमान सागर में चक्रवात की चेतावनी जारी की है. मछुआरों से कहा गया है कि अगली 7 मई तक समुद्र में न जाएं क्योंकि इस दौरान बेहद तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. तापमान की बात करें तो देश में मंगलवार को सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान विदर्भ के वर्धा में 44.5 डिग्री दर्ज किया गया. मैदानी इलाकों में सबसे कम न्यूनतम तापमान मध्य महाराष्ट्र के बारामती में 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा.