डॉक्टरों का दावा- कोरोना से उबरे लोगों में फैल रहा खतरनाक ‘फंगल’ संक्रमण, खत्म कर देता है आंखों की रोशनी

नई दिल्ली। देश की राजधानी के प्रतिष्ठित सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने दावा किया है कि कोविड-19 से उबर रहे कई लोगों में दुर्लभ और जानलेवा फंगल संक्रमण पाया जा रहा है। इसके चलते उनमें से लगभग आधे लोगों की आंखों की रोशनी खत्म हो गई है। अस्पताल के अधिकारियों ने सोमवार को यह दावा किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल के आंख-नाक-गला चिकित्सकों के सामने बीते 15 दिन में ऐसे 13 मामले आए हैं।

डॉक्‍टरों ने कहा कि यह चिंताजनक समस्या दुर्लभ है, लेकिन नयी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 से होने वाला फंगल संक्रमण नयी बात है।’ अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘बीते 15 दिन में ईएनटी चिकित्सकों के सामने कोविड-19 के चलते फंगल संक्रमण के शिकार 13 मामले सामने आए हैं, जिनमें 50 प्रतिशत मामलों में रोगियों की आंखों की रोशनी चली गई।’

बता दें कि कोरोना वायरस धीरे-धीरे घातक होता जा रहा है। खासकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले कुछ ज्यादा ही सामने आ रहे हैं। रविवार को दिल्ली कोविड-19 के 1984 नए मामले आए। हालांकि, संक्रमण दर घटकर 2.74 प्रतिशत पर आ गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रविवार को महामारी से 33 और लोगों की मौत होने से मृतकों की कुल संख्या बढ़कर अब 10,014 हो गई है।