New Rules in July 2023: 1 जुलाई से इन नियमों में बदलाव, जो आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

New Rules in July 2023

New Rules in July 2023: देश के आम आदमी पर फिर महंगाई की मार पड़ेगी, क्योंकि 1 जुलाई 2023 से कई नियम बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। 1 जुलाई से बैंक, टैक्स व्यवस्था के साथ ही कानून से जुड़े कुछ मामलों में नए नियम प्रभावी होने हैं। यहां जानिए बदले हुए इन नए नियमों के बारे में-

फुटवेटर होंगे महंगे

अच्छी बात है कि देश में अब खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बिकेंगे। देश में 1 जुलाई 2023 से घटिया क्वालिटी के फुटवेयर के निर्माण और उनकी बिक्री पर भी रोक लग जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन के नियमों का पालन करते हुए भारत सरकार ने फुटवियर यूनिट्स को क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) लागू करने का आदेश दिया है, जिसके दायरे में 27 फुटवियर प्रोडक्ट्स शामिल किए गए हैं।

सस्ते होंगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

1 जुलाई 2023 से कई इलेक्ट्रॉनिक आइट्स जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप की कीमतों में कमी देखी जा सकती है। जानकारी के मुताबिक कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और उनके कलपुर्जों के रेट बहुत कम हो गए हैं। सेमीकंडक्टर और कैमरा मॉडल समेत सभी स्मार्टफोन कलपुर्जों की कीमत घटने के कारण मोबाइल, टीवी, फ्रिज की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी। (New Rules in July 2023)

ट्रैफिक नियम में हुआ बदलाव

अब पूरे महाराष्ट्र और खासतौर पर मुंबई में नया ट्रैफिक नियम लागू होगा। 1 जुलाई से फोर व्हीलर गाड़ियों में पीछे की सीट पर बैठने वाले लोगों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। वैसे तो पूरे देश में यह नियम लागू है, लेकिन अब इस नियम का पालन न करना आपकी पॉकेट बहुत ढीली कर सकता है।

रसोई गैस के दाम

रसोई गैस की कीमतों में हर माह सरकारी तेल कंपनियां बदलाव करती है। पिछले माह भी LPG गैस सिलेंडर बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट बदले थे। अब एक बार फिर इसके दामों में फेरबदल हो सकता है। (New Rules in July 2023)

करना पड़ सकता है TCS की भारी राशि का भुगतान

1 जुलाई 2023 से 20 फीसदी टीसीएस लगेगा। अगर आप फॉरेन ट्रिप करने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए टीसीएस से जुड़े इस नए नियम को समझना जरूरी है। अगर आप डोमेस्टिक ट्रैवल एजेंट्स या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से फॉरेन टूर की बुकिंग करते हैं तो अब आपको टीसीएस की भारी रकम अदा करनी पड़ सकती है।

इसे ऐसे समझिए कि अगर आप इंटरनेशनल वेबसाइट्स की ओर से ऑफर किए गए टूर पैकेज लेने के लिए अपने इंटरनेशनल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करते हैं, तो 7 लाख रुपये की लिमिट तक आपको कोई टीसीएस नहीं देना होगा।