Lok Sabha Election: 19 अप्रैल को 21 राज्यों में कहां-कहां बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं। स्कूल और कॉलेज में पोलिंग बूथ बनाए जाते हैं। इसलिए वोटिंग के दिन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। कई राज्यों में वोटिंग के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण में इन जगहों पर होगा चुनाव

अरुणाचल प्रदेश-2
असम-5
बिहार-4
छत्तीसगढ़-1
मध्य प्रदेश-6
महाराष्ट्र-5
मणिपुर-2
मेघालय-2
मिजोरम-1
नागालैंड-1
राजस्थान-12
सिक्किम-1
तमिलनाडु-39
त्रिपुरा-1
उत्तर प्रदेश-8
उत्तराखंड-5
वेस्ट बंगाल-3
अंडमान निकोबार द्वीप समूह-1
जम्मू-कश्मीर-1
लक्ष्यद्वीप-1
पंडुचेरी-1

यूपी में इन जगहों पर बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश में 19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोट पड़ेंगे। इसलिए यहां पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल-कॉलेज में छुट्टी रहेगी। इसकी घोषणा स्थानीय प्रशासन पहले ही कर चुका है।

कहा-कहां बंद रहेंगे स्कूल

बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, महाराष्ट्र के रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर में भी सभी स्कूल बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश के दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, हौशंगाबाद और बैतूल में भी स्कूल बंद रहेंगे। राजस्थान में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में भी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं, तमिलनाडु के सभी जिलों में 19 अप्रैल को स्कूल बंद रहेंगे।

इन राज्यों के अलावा जहां-जहां भी 19 अप्रैल को चुनाव हो रहे हैं वहां स्कूल बंद रहेंगे। साथ ही सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा। इनमें पूर्वोत्तर के राज्य भी शामिल हैं।

इन्हें भी पढ़िए – Chhattisgarh: आयुष्मान भारत प्रोत्साहन राशि वितरण मे भारी गोलमाल: कार्यप्रणाली पर उठे सवाल, CMHO को ज्ञापन सौंपकर जांच की मांग

हिंदू विवाह में ‘कन्यादान’ आवश्यक नहीं, ‘सात फेरे’ जरूरी हैं- हाईकोर्ट ने ऐसा क्यों कहा?

डाकघर में 7.4% ब्याज देने वाला MIS खाता कैसे खोलें? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

PAN Card Update: पैन कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर कैसे बदलें? जानें यहां

10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर! गणित, संस्कृत, विज्ञान में फेल हो, 4000 रुपए दो पास कर देंगे; जानिए क्या है पूरा मामला