WhatsApp के इन 4 मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

नई दिल्ली. WhatsApp के भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल यूजर्स चैटिंग करने के साथ-साथ फोटो-वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं। करोड़ों यूजर्स वाले इस मैसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए भी करते हैं। पिछले कुछ सालों में तेजी से साइबर अपराध बढ़े हैं। साइबर अपराधी लोगों को नए-नए तरीकों से ठग रहे हैं। अगर, आपके पास भी वाट्सऐप पर ऐसे ही ये 4 मैसेज आए तो आप इनपर भूलकर भी क्लिक न करें, नहीं तो बड़े साइबर फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

Job Offer

साइबर अपराधी युवाओं को जॉब्स के नाम पर अपना शिकार बना रहे हैं। युवाओं को बढ़िया जॉब का ऑफर देने के लिए एक लिंक भेजा जाता है, जिसमें उनसे उनकी निजी जानकारियां भरने के लिए कहा जाता है। जैसे ही आप हैकर्स द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपनी निजी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड की डिटेल आदि भरते हैं, ये हैकर्स के पास पहुंच जाता है। इसके बाद साइबर अपराधी इन जानकारियों का इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

Prize Money/Lottery

वाट्सऐप पर लॉटरी और प्राइज के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहे हैं। स्कैमर्स लोगों को मैसेज भेजकर कहते हैं कि उनका नाम पर लॉटरी निकली है या फिर वो कोई प्राइज जीत गए हैं। प्राइज मनी अपनै बैंक अकाउंट में पाने के लिए जानकारियां भर दें। प्राइस मनी की लालच की वजह से कई लोग अपनी निजी जानकारियां शेयर कर देते हैं, जिसके बाद उनके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है।

Bank Alert (KYC update)

आजकल लगभग सभी बड़े बैंक वाट्सऐप चैटबॉट के जरिए यूजर्स से कनेक्ट होते हैं। बैंक अकाउंट होल्डर्स को KYC की जानकारी अपडेट करने के लिए हैकर्स एक लिंक भेजते हैं। इस लिंक पर जैसे ही आप अपनी KYC डिटेल भरेंगे, ये जानकारियां हैकर्स के हाथ लग जाएंगी और आपके साथ बड़ा स्कैम हो सकता है।

Delivery fail

इन दिनों एक और नया स्कैम सामने आया है, जिसमें लोगों को हैकर्स वाट्सऐप के जरिए प्रोडक्ट की डिलीवरी फेल होने वाले नोटिफिकेशन भेजते हैं और उनसे नाम, पता समेत कई निजी जानकारियां पूछी जाती है। इसके बाद हैकर्स इन जानकारियों का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए करते हैं।

अगर, आपके वाट्सऐप पर भी ये 4 मैसेज आते हैं, तो उन्हें इग्नोर करें और जिस नंबर से इस तरह के मैसेज प्राप्त हुए हैं, उन्हें रिपोर्ट करें। इस तरह से आप खुद को और दूसरों को भी साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़िए –रोड नहीं तो वोट नहीं..! ग्रामीणों ने किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

देखिए Video: पानी की कमी से मर गई थी मछली, दिख रही थी बिल्कुल पत्थर, पानी डालते ही हुआ कुछ ऐसा, चौंक जाएंगे आप

Balrampur: कार्यकर्ता सम्मेलन में जिलाध्यक्ष को आया गुस्सा… पदाधिकारियों को दी नसीहत.. किसी ने कहा आपके पास है चिंता..तो किसी ने कह दिया..दवा और दारू!..

Government Job Alert: इस राज्य के आयोग ने निकाली 500 से अधिक पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों के चावल में होगी कटौती? प्रदेश की भाजपा सरकार हितग्राहियों के कोटे में कटौती करने को तैयार!