देखिए Video: पानी की कमी से मर गई थी मछली, दिख रही थी बिल्कुल पत्थर, पानी डालते ही हुआ कुछ ऐसा, चौंक जाएंगे आप

Viral Video: मछली जल की रानी है… जीवन उसका पानी है … ये तो आपने बचपन से ही सुना होगा। आमतौर पर होता भी ऐसा ही है कि मछली को अगर पानी से निकाल लिया जाए तो वो ज्यादा देर तक ज़िंदा नहीं रह पाती है। हालांकि आज हम आपको जिस मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, वो ज़रा अलग ही है। उसे ज़िंदा रहने के लिए हर वक्त पानी की ज़रूरत नहीं होती है।

जहां मछलियों की मौत पानी के बाहर हो जाती है, वहीं आज हम आपको जिस मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, वो बिना पानी के सालों तक रह जाती है। हम बात कर रहे हैं प्लेक्स और लंगफिश की। मछलियों की ये दो प्रजातियां बिल्कुल ही अलग होती हैं। दोनों कई महीनों और सालों तक बिना पानी के जिंदा रह लेती हैं। ये खुद को ऐसा बना लेती हैं कि कोई इनके ज़िंदा होने की कल्पना भी नहीं कर सकता है।

सूखकर लकड़ी जैसी हो जाती है मछली

इस अनोखी मछली का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद कई लोगों को तो यकीन ही नहीं हुआ कि ये असली है। दरअसल वीडियो में एक सकरमाउथ कैटफिश नजर आई। ये कॉमन प्लेको फिश है। इस मछली को बिना पानी के जिंदा रहने की कला में महारत हासिल है। इन मछलियों की खासियत है कि पानी की किल्लत होने पर हाइबरनेशन में चली जाती हैं। ये पानी के बिना खुद को सुखाकर पत्थर जैसा कर लेती हैं, लेकिन पानी मिलते ही एक्टिव हो जाती हैं।

देखिए वीडियो –

हाइबरनेशन मोड में जाती है मछलियां

इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर gnoledgeofficial नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को करोड़ों लोगों ने देखा है, जबकि लाखों लोगों ने पसंद किया है। ये मछलियां जहां पानी की कमी हो जाती है वहीं पाई जाती हैं। जब तक पानी मौजूद होता है ये आम मछलियों की तरह ही तैरती हैं। अफ्रीकन लंगफिश बिना पानी के चार साल तक जिंदा रह सकती है. लोग इस वीडियो को देखकर चकित हो गए।

इन्हें भी पढ़िए –छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड धारियों के चावल में होगी कटौती? प्रदेश की भाजपा सरकार हितग्राहियों के कोटे में कटौती करने तैयार!

Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ सोना, चांदी में भी तेजी; जानें सर्राफा का ताजा रेट

छत्तीसगढ़ के शराब प्रेमियों के लिए Good न्यूज़, ज्यादा भाव पर कहीं बिक्री हो रही शराब, तो इस नंबर पर करें शिकायत, होगी समाधान!

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में स्वेच्छानुदान राशि में घोटाला! विधायक ने ‘अपनी मर्जी’ से बांट दी ड्राइवर, निजी कर्मचारियों, भाजपा नेताओं, नेताओ के रिश्तेदारों को रेवड़ी की तरह राशि.!

School Time Table Change: बढ़ते गर्मी के चलते अम्बिकापुर में बदला, स्कूल खुलने का समय, अब इतने बजे से सभी स्कूल!  DEO ने जारी किया आदेश