10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर! गणित, संस्कृत, विज्ञान में फेल हो, 4000 रुपए दो पास कर देंगे; जानिए क्या है पूरा मामला

अनिल उपाध्याय/सीतापुर…लोगो से ठगी के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाने वाले ठगों ने ठगी का एक नया तरीका ईजाद किया है। इस बार वे बोर्ड परीक्षा में फेल होने का झांसा देकर लोगो को अपना ठगी का शिकार बना रहे है। ठगों ने नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई लोगो को फोन कर ठगने की कोशिश की है। खुद को बोर्ड कार्यालय का कंप्यूटर ऑपरेटर बता  बच्चे के फेल होने की  बात कही। उसके बाद पास कराने के नाम पर पैसों की मांग की। इस दौरान ठग ने अभिभावको को झांसे में लेने का काफी प्रयास किया। किंतु अभिभावको को ठग की बातों पर भरोसा नही हुआ। जिसकी वजह से वो ठगी का शिकार होने से बच गए।

विदित हो कि, ठगी के लिए नए नए हथकंडे अपनाने वाले ठगों ने इस बार ठगी का नया हथकंडा अपनाया है। ठगों ने इस बार कक्षा दसवीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को अपना शिकार बना रहे है। उन्हें फोन कर फेल होने का भय दिखा पास कराने के नाम पर पैसों की मांग कर रहे है। ठगों ने नगर की एक छात्रा के यहाँ फोन कर ठगने की कोशिश की। उसने फोन के माध्यम से छात्रा से संपर्क साधा और बताया कि वो तीन विषय मे फेल है। छात्रा के परिजनों ने जब पूछा कि ये तुम्हे कैसे पता चला। तब उसने लड़खड़ाते जुबान से खुद को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कंप्यूटर ऑपरेटर बताया।

उसने बताया कि, छात्रा को तीन विषय मे पास कराने के लिए चार हजार रुपए देने होंगे। ठग ने चार हजार रुपये तत्काल अपने फोन पे में डालने की बात कही। इस दौरान ठग ने अपनी बातों से छात्रा के माता पिता को अपने झांसे में लेने का काफी प्रयास किया। जिसे देख छात्रा के माता पिता को ठगी का अहसास हो गया था। उन्होंने ठग के झांसे में आने के बजाए उससे सवाल जवाब शुरू कर दिया। जिससे ठग को अपने पकड़े जाने का अहसास हुआ और उसने फोन काट दिया। ठग से बात करने के दौरान छात्रा एवं उसके माता पिता को उसकी मंशा समझ मे आ गई थी। जिसकी वजह से वो ठग के झांसे में नही आये और ठगी का शिकार होने से बच गए। परीक्षा में फेल होने का भय दिखा लोगो को झांसे में लेने का यह पहला मामला नही है। इससे पहले भी ठगों ने नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में परीक्षार्थियों को फोन कर फेल होने का भय दिखा ठगने की कोशिश की है। बहरहाल, अब ये देखना है कि, इनके झांसे में आकर कितने लोग ठगी का शिकार हो चुके हैं।

इस संबंध में बीइओ मिथिलेष सिंह ठाकुर ने कहा कि, परीक्षा परिणाम को लेकर बोर्ड की कार्रवाई गुप्त रहती है। शातिर ठगों ने फेल होने का भय दिखा परीक्षार्थियों से ठगी करने का नया हथकंडा अपनाया है। इसके प्रति सभी को जागरूक रहना है। अगर इस तरह का फोन आता है तो छात्र एवं उनके माता पिता इसके झांसे में न आये। इसकी सूचना तत्काल नजदीक के थाने में दे। ताकि, ऐसे ठगों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई हो सके।

इन्हें भी पढ़िए –डाकघर में 7.4% ब्याज देने वाला MIS खाता कैसे खोलें? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

हिंदू विवाह में ‘कन्यादान’ आवश्यक नहीं, ‘सात फेरे’ जरूरी हैं- हाईकोर्ट ने ऐसा क्यों कहा?

PAN Card Update: पैन कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर कैसे बदलें? जानें यहां

Surya Grahan 2024: आज इतने बजे से लगने जा रहा है सूर्य ग्रहण, क्या करना सही क्या गलत, पाएं पूरी जानकारी