सुकन्या समृद्धि योजना में किए गए बड़े बदलाव

सुकन्या समृद्धि योजना :- बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सभी माता-पिता सभी तरह के योजनाओं में निवेश करते हैं. खासकर बेटी के भविष्य पर लोगों का ज़्यादातर नज़र होता है. बेटियों के भविष्य को उज्जवल और सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आंरभ की गयी योजना में से एक सुकन्या समृद्धि योजना है , जिसमें निवेश करने पर आपकी बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की खर्च आसानी से प्राप्त हो सकती हैं. लेकिन इस योजना में कई बदलाव कर दिए गए हैं. लिहाजा निवेश करने से पहले ये बदलाव जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% की दर से सालाना ब्याज मिलती है. इस योजना में पोस्ट ऑफिस या बैंक में निवेश किया जा सकता है . सुकन्या समृद्धि से इनकम टैक्स के नियमों में 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है.

सुकन्या समृद्धि खाते का संचालन 10 वर्ष  की आयु से प्रारंभ कर सकते हैं. और 21 वर्ष की होने या फिर 18 वर्ष की आयु के बाद शादी होने तक कर सकते हैं. बेटी की उच्च शिक्षा के लिए 18 वर्ष की आयु के बाद 50% कि रक़म की निकासी की जा सकती हैं.

योजना का उद्देश्य भारत के सभी बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना  और शादी करने के उर्म में पैसो की कमी न होना हैं. देश के गरीब-गरीब परिवार के लोग इस योजना में खाते में अपने बेटी की पढ़ाई और शादी में होने वाली खर्च को आसानी से पूरा कर सकेंगे. खाता खोलवाने के लिए न्यूनतम राशि 250₹ हैं यानी कि आप 250₹ देकर इस योजना के तहत खाता खोलवा सकते है.