Weather Update: इन राज्यों में 5 दिन आंधी-तूफान और बारिश के आसार, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नई दिल्ली. भीषण गर्मी से राहत मिलने के बाद अब ज्यादातर राज्यों में प्री-मॉनसून बारिश की शुरुआत हो चुकी है. कुछ दिनों के बाद बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी. उससे पहले विभिन्न राज्यों में जमकर बारिश और आंधी-तूफान की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि आज से नॉर्थ ईस्ट इलाकों में तेज बारिश होगी. असम और मेघालय में दो जून से लेकर चार जून तक भारी से भारी बारिश की आशंका है. वहीं, मिजोरम और त्रिपुरा में दो जून तक और अरुणाचल प्रदेश में चार जून के बीच में तेज बारिश होगी. इसके अलावा, आज से अगले पांच दिनों तक बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान की स्थिति रहेगी.

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. गुजरात के अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां आसमान में बादल छाए रहेंगे. यहां का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. चंडीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

इसके अलावा, देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में हल्के बादल छाए रहने के अनुमान हैं. वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा. जम्मू की बात करें तो यहां का मिनिमम टेम्प्रेचर 25 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 36 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज जम्मू में तेज बारिश हो सकती है.

यूपी की राजधानी लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. हालांकि, आज यहां बारिश की संभावना नहीं जताई गई है. बिहार के पटना में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.

ज्यादातर राज्यों में आज बारिश के आसार जताए गए हैं. उत्तराखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा में आज बारिश हो सकती है. skymetweather के अनुसार, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं. इसके अलावा, तेलंगाना, कर्नाटक में भी छिटपुट बारिश की संभावना है. वहीं, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु में भी बारिश की उम्मीद है.