एक KM पर केवल 20 पैसे का खर्चा… फुल चार्जिंग में 125 किलोमीटर तक की रेंज, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच ये ई- स्कूटर कर रहा है दावा

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं। लगातार बढ़ते दामों के चलते कार या बाइक चलाना दुष्कर होता जा रहा है। मध्यवर्गीय लोग अब स्कूटर या बाइक निकालने से बचते हैं। स्कूटर का एवरेज बाइक की तुलना में काफी कम होता है। आजकल बाजार में जो स्कूटर उपलब्ध हैं वे हद से हद 45 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज दे रहे हैं। दिल्ली जैसे ट्रैफिक वाले शहर में तो यह एवरेज और भी कम हो जाता है।

इस महंगे होते सफर में अगर कोई कहे कि वह आपको महज 20 पैसे किलोमीटर में सफर करा सकता है तो फौरन इस दावे पर विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह हकीकत है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी होप इलेक्ट्रिक का दावा है कि उसके मौजूदा ई-स्कूटर की रनिंग लागत लगभग 20 पैसे प्रति किमी है, जो पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में काफी कम है।

HOP LEO इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 72,500 रुपये है और HOP LYF की कीमत 65,500 रुपये है। कंपनी का कहना है कि, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार की फुल चार्जिंग में 125 किलोमीटर तक की रेंज देते हैं। इसमें 72V आर्किटेक्चर, हाई परफॉर्मेंस मोटर और 19.5 लीटर के बूट स्पेस दिए हुए हैं। इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में इंटरनेट, जीपीएस और मोबाइल ऐप जैसे कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं।

HOP Electric Mobility ने जयपुर में एक HOP मेगाप्लेक्स शुरू किया है। होप ने अपनी विनिर्माण क्षमता को 1.80 लाख यूनिट प्रति वर्ष तक बढ़ा दिया है। HOP मेगाप्लेक्स में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर HOP LEO और HOP LYF का निर्माण कर रहा है।

जल्द आएगी ई-बाइक

HOP Electric Mobility आने वाले समय में दो नए प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रही है। इनमें हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक HOP OXO और एक इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। इन दोनों मॉडलों को एक बार फुल चार्जिंग पर 150 किमी और 120 किमी की ड्राइविंग रेंज मिलने की बात कही जा रही है।