अगर Exit Poll की भविष्यवाणी सच हुई तो… क्यों भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए है खुशी का मौका

नई दिल्ली। एग्जिट पोल ने चार बड़े राज्यों में चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच 2-2 मैच की भविष्यवाणी की है, जिसमें मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है, जबकि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है। यदि परिणाम के दिन एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित होते हैं, तो दोनों पार्टियां ऐसी भविष्यवाणियों से खुश होंगी। भाजपा राजस्थान पर कब्ज़ा करने और मध्य प्रदेश को बरकरार रखने के लिए उत्सुक है, जबकि कांग्रेस दक्षिणी राज्य तेलंगाना में सत्ता हासिल करने और छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखने को बेताब है।

पिछले सालों में बेहद सटीक साबित हुए एक्सिस पोल में मध्य प्रदेश में इस बार बीजेपी को 140-162 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है, जो बीजेपी के लिए एक रिकॉर्ड हो सकता है। अन्य सभी एग्जिट पोल ने मध्य प्रदेश में भाजपा की मामूली जीत की भविष्यवाणी की है। इसी तरह, जबकि अधिकांश एग्जिट पोल ने राजस्थान में भाजपा की आसान जीत की भविष्यवाणी की है, एक्सिस ने राजस्थान में कांग्रेस की मामूली जीत की भविष्यवाणी की है। लगभग सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में जीत हासिल करेगी।

परिणाम के दिन तेलंगाना ने सबसे दिलचस्प कहानी पेश की क्योंकि लगभग सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस मामूली जीत हासिल कर सकती है या यह त्रिशंकु सदन होगा, जिसमें भाजपा और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) कुछ प्रमुख सीटें जीत रही हैं, और संभवतः किंग-मेकर की भूमिका में होंगे। कर्नाटक जैसे दक्षिणी राज्य के विपरीत जहां भाजपा कुछ महीने पहले हार गई थी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत इस बात को मजबूत करेगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंदी पट्टी के राज्य चुनावों में एक बड़ा कारक बने रहेंगे।

एग्ज़िट पोल क्या संकेत दे रहे हैं?

एग्जिट पोल से संकेत मिलता है कि मध्य प्रदेश में भाजपा का अभियान सफल रहा है और बेहद लोकप्रिय ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ पार्टी के लिए काम आई है, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की 1.32 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में पिछले छह माह से 1,000-1,250 रुपये ट्रांसफर कर रहे हैं।

भाजपा किसी मुख्यमंत्री पद के चेहरे के साथ नहीं गई और विधानसभा चुनावों में 7 सांसदों को उम्मीदवार बनाया – एक रणनीति जो हिंदी पट्टी राज्य में पार्टी के लिए काम कर सकती थी। कुछ महीने पहले तक कांग्रेस बढ़त में दिख रही थी, लेकिन महिलाओं की योजना और पीएम मोदी के तूफानी अभियान ने अंततः भाजपा को मजबूती से तस्वीर में लौटने में मदद की है।

एग्जिट पोल से पता चलता है कि मालवा और ग्वालियर-चंबल के प्रमुख क्षेत्र इस बार भाजपा की ओर लौट गए हैं। अगर भाजपा जीतती है तो चौहान फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी के प्रबल दावेदार बन जाएंगे क्योंकि ऐसा लगता है कि उनकी योजना ने ही राज्य को भाजपा की झोली में डाला है।

राजस्थान में भाजपा!

अगर एग्जिट पोल सच साबित होते हैं तो राजस्थान में भी बीजेपी की अहम जीत होगी, सिवाय एक्सिस के, जिसने कांग्रेस के लिए मामूली जीत की भविष्यवाणी की है। अगर भाजपा राज्य जीतने में कामयाब होती है तो पेपर लीक, महिलाओं के खिलाफ अपराध, अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अंदरूनी कलह और अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर के मुद्दे पर केंद्रित भाजपा का अभियान सफल माना जाएगा।

यह राज्य में हमेशा सत्ताधारी दल को बहुत ना मिलने की परंपरा को भी दिखाएगी, जैसा कि पिछले 30 वर्षों में होता आया है। हालांकि, कांग्रेस ने अपनी ‘सात गारंटियों’ के माध्यम से भाजपा को सत्ता से बाहर करने का लक्ष्य रखा था, जिसमें महिलाओं के लिए 10,000 रुपये का वार्षिक भत्ता और एक परिवार के लिए 25 लाख रुपये की लोकप्रिय चिरंजीवी चिकित्सा बीमा योजना शामिल थी, जिसे बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने का वादा किया गया था। गहलोत कहते रहे हैं कि उनकी योजनाओं और गारंटियों के कारण उनके लिए जीत आसान हो सकती है। हालांकि, भाजपा को लगता है कि वह पूर्वी राजस्थान और महत्वपूर्ण मेवाड़ क्षेत्र दोनों से प्राप्त लाभ को देखते हुए आराम से राज्य छीन लेगी।

छत्तीसगढ़ में हो सकता है करीबी मुकाबला

एग्जिट पोल भविष्यवाणी कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में फिर से करीबी मुकाबला हो सकता है, लेकिन सीएम भूपेश बघेल की लोकप्रियता और पार्टी द्वारा किए गए धान खरीद मूल्य के वादे को देखते हुए कांग्रेस राज्य को बरकरार रखने को लेकर आश्वस्त है। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में इसका मुकाबला करने की कोशिश की, महिला भत्ते के लिए 12,000 रुपये प्रति वर्ष का वादा किया और महादेव ऐप मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाया, लेकिन एग्जिट पोल का अनुमान है कि कांग्रेस इसे कामयाब नहीं होने देगी।

तेलंगाना में किंगमेकर बन सकती है भाजपा और AIMIM

तेलंगाना में, एक दशक से बीआरएस सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर, कांग्रेस की गारंटी और कर्नाटक जैसे उसके नेताओं के मजबूत क्षेत्रीय अभियान ने कांग्रेस के लिए काम किया है, अगर एग्जिट पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो कांग्रेस आगे चल रही है। हालांकि, यदि यह त्रिशंकु सदन है, जैसा कि कई लोगों का अनुमान है, तो भाजपा और एआईएमआईएम किंग-मेकर बन सकते हैं और यह दिलचस्प होगा यदि वे बीआरएस का समर्थन करना चुनते हैं, जो जीत के प्रति आश्वस्त है। बीजेपी और एआईएमआईएम दोनों नहीं चाहते कि कांग्रेस तेलंगाना में सत्ता में आए।

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में, इन चार राज्यों के चुनावों और 3 दिसंबर को उनके नतीजों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा और कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व वाले ‘इंडिया’ गठबंधन की रणनीति के संदर्भ में आगे क्या होने वाला है, इसके लिए बहुत सारे संकेत मिलेंगे, लेकिन ये सिर्फ एग्जिट पोल हैं। सभी को तीन दिसंबर को वास्तविक नतीजों का इंतजार करना चाहिए।