मौसम की जानकारी : आने वाले कुछ दिनों में देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, गुजरात और केरल समेत देश के कुछ अन्य हिस्सों में जोरदार बारश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को अगले कुछ दिनों में कुछ राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की और केरल के सात जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम पूर्वानुमान विभाग ने यह भी कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों से वापस आ गया है।

मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मानसून की और वापसी के लिए अगले दो-तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अधिकांश भाग; गुजरात, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से और महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। तो चलिए जानते हैं अगले कुछ दिनों में कहां-कहां बारिश हो सकती है। 

महाराष्ट्र: अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में और अगले तीन दिनों के दौरान महाराष्ट्र में हल्की से लेकर मध्यम और तेज बारिश होने की संभावना है।

तमिलनाडु: अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है।

कर्नाटक: तटीय कर्नाटक में 11-13 अक्टूबर के दौरान और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में 10, 12 और 13 अक्टूबर को भारी बारिश होगी। 

केरल: केरल में 11-13 अक्टूबर के दौरान बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

देश में जून से सितंबर तक ‘सामान्य’ वर्षा हुई

बता दें कि देश में इस साल जून से सितंबर तक, चार महीनों के बरसात के मौसम के दौरान  ”सामान्य” वर्षा हुई। आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर मानसून के भी सामान्य रहने के आसार हैं जिससे अक्टूबर से दिसंबर तक दक्षिणी राज्यों में बारिश होती है, जिनमें तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, केरल, दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक और लक्षद्वीप शामिल हैं। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र में वरिष्ठ पूर्वानुमानकर्ता आरके जेनामणि ने बताया कि 1960 के बाद यह दूसरा मौका है जब मॉनसून इतनी देर से लौट रहा है। उन्होंने कहा कि 2019 में उत्तर पश्चिम भारत से मॉनसून ने नौ अक्टूबर से लौटना शुरू कर दिया था।