अब कॉलेज में दाखिला लेने के लिए गिने जाएंगे इन विषयों के अंक

नई दिल्ली
अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में प्रवेश के लिए काउंट होने वाले एग्रीगेट में अब सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाए जा रहे कंप्यूटर विषयों के प्राप्तांक भी गिने जाएंगे।
 DU से करें ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशन्स की पढ़ाई, जल्द करें आवेदन
अमर उजाला की  खबर के अनुसार, यूजीसी ने सीबीएसई स्कूलों में पढ़ाए जा रहे कंप्यूटर साइंस, इन्फार्मेटिक्स प्रेक्टिस जैसे विषयों को भी यूजी में प्रवेश के लिए गिने जाने और इसके लिए व्यवस्था किए जाने के कुलपतियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।
यूजीसी की ओर से जारी पत्र में साफ कहा गया है कि सीबीएसई ने ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में तीन कंप्यूटर आधारित कोर्स चलाए हैं। इन कोर्सों के साथ जमा दो पास करने के बाद कॉलेज में प्रवेश को जाने वाले छात्रों के इन विषयों के अंक भी गिने जाएंगे।
 साइकोलॉजी की पढ़ाई कर बनाएं कॅरियर, रखें इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान
यूजीसी के सचिव प्रो. जसपाल संधू ने पत्र में लिखा है कि इन कंप्यूटर विषयों में 70:30 की प्रतिशतता में थ्योरी और प्रेक्टिकल की परीक्षाएं होती है। इन्हें साइंस विषयों की तरह से मेजर विषय माना जाए। ये सीबीएसई स्कूलों में कंप्यूटर आधारित रेगुलर अकादमिक कोर्स के रूप में पढ़ाए जा रहे हैं। इन विषयों के प्राप्तांक को प्रवेश को पात्रता के लिए तय एग्रीगेट अंकों के लिए गिना जाएगा। इसके आधार पर छात्र पात्र होगा।