छत्तीसगढ़, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में निकली है विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरियां, जानें डिटेल

छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और आंध्र प्रदेश में विभिन्न पदों पर सरकारी भर्तियां निकली हैं। इन नौकरियों के लिए अभ्यर्थी विभागों की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। यहां जानिए किन पदों के लिए सरकारी नौकरियां निकली हैं। योग्यता व आवेदन की अंतिम तिथि कब हैं।

30 अगस्त 2021 आवेदन कर सकते हैं

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड सम्मिलित राज्य सिविल/ प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत विभिन्न विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिनमें पुलिस उपाधिक्षक व वित्त अधिकारी सहित कई पद शामिल है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी यूकेपीसीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ukpsc.gov.in के जरिए 30 अगस्त 2021 आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 224 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अधिक शैक्षणिक योग्यता संबंधी जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

31 अगस्त 2021 तक आवेदन 

छत्तीसगढ़ शहरी आश्रय सुधार बोर्ड ने स्टाफ नर्स और लैब तकनीशियन सहित कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट kanker.gov.in के जरिए इन पदों के लिए 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। कुल 79 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए। वहीं फार्मेसिस्ट के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी डी फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। ड्रेसर पद के अभ्यर्थी का 10वीं पास होना अनिवार्य है। प्रयोगशाला तकनीशियन  पद के लिए अधिकतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास निर्धारित की गई है।

7वीं से लेकर स्नातक पास तक के अभ्यर्थियों के लिए

आंध्र यूनिवर्सिटी ने 7वीं से लेकर स्नातक पास तक के अभ्यर्थियों के लिए विभिन्न पदों पर नौकरियां निकाली हैं।।इन पदों के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट andhrauniversity.edu.in के जरिए 31 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 33 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

जूनियर लैब असिस्टेंट के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी की डिग्री होनी चाहिए। वहीं प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन और कारपेंटर के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। मेस बॉय, सुरक्षा गार्ड और पंप अटेंडर के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का 7वीं पास होना अनिवार्य है।