BJP प्रदेश अध्यक्ष के ख़िलाफ़ मामला दर्ज, उल्टा तिरंगा फहराने का आरोप

केरल पुलिस ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केरल अध्यक्ष के सुरेंद्रन के खिलाफ राज्य की राजधानी में पार्टी कार्यालय में ध्वजारोहण समारोह के दौरान कथित तौर पर उल्टा तिरंगा फहराने के आरोप में मामला दर्ज किया है। हालांकि भाजपा नेताओं ने कहा कि यह कदम “राजनीति से प्रेरित” था।

बीजेपी नेताओं ने कहा कि फहराने के क्रम में गलती दिख गई थी, इसलिए इसे तुरंत ठीक कर दिया गया था। वहीं, कई वामपंथी कार्यकर्ताओं ने फोटो और वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर आरोप लगाया कि इसे फहराने के बाद ही देखा गया। पुलिस ने वीडियो फुटेज की जांच के बाद मामला दर्ज किया है।

पहली बार अपने पार्टी कार्यालयों में तिरंगा फहराने वाली सत्तारूढ़ माकपा भी विवादों में घिर गई। कांग्रेस नेता के एस सबरीनाथन ने कहा कि पार्टी के प्रदेश मुख्यालय एकेजी सेंटर में पार्टी के झंडे के समान स्तर पर तिरंगा फहरा रहा है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय ध्वज संहिता का उल्लंघन है जो विशेष रूप से कहता है कि “कोई अन्य ध्वज या राष्ट्रीय ध्वज से ऊपर या उसके बगल में नहीं रखा जाना चाहिए।”

बीजेपी ने भी इसकी आलोचना की थी। भगवा पार्टी नेता वी वी राजेश ने कहा, ‘बहुत धूमधाम से झंडा फहराने वाले कार्यवाहक सचिव के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। यह दिखाता है कि पार्टी किसी भी अपराध से बच सकती है।” हालांकि माकपा ने आरोपों से इनकार कर दिया है।