जंगली जानवर ने दो मवेशियों को बनाया अपना शिकार.. खौफ़ के साये में ग्रामीण!

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..बीती रात रानीचुरा पहाड़ में हिंसक जंगली जानवर ने दो मवेशियों का शिकार किया है. सुबह जब मवेशी मालिक अपने मवेशियों को खोजते हुए घटनास्थल पहुँचा तो मवेशियों की हालत देख होश उड़ गए. हिंसक जंगली जानवर ने दोनो मवेशियों में से एक को अपना निवाला बनाते हुये बुरी तरह से नोंच डाला था. जिससे उसके शरीर का आधा हिस्सा वीभत्स हो चुका था. इस घटना के बाद गाँव मे दहशत का माहौल निर्मित हो गया है. लोग काफ़ी डरे हुए हैं.

जानकारी अनुसार, मैनपाट विकासखंड के ग्राम चोरकीपानी से कुछ दूरी पर स्थित रानीचुरा पहाड़ में गोधू यादव आ. रामजीवन यादव अपने पालतू मवेशियों को चराने ले गया था. जहाँ दिनभर चराने के बाद रात को भी उसने मवेशियों को पहाड़ में चरने छोड़ दिया था. दरअसल पहाड़ी क्षेत्र में लोग अपनी मवेशियों को जब चराने ले जाते है तब वो पहाड़ में ही अस्थायी ठिकाना बनाकर कई दिनों तक मवेशियों को चरने के लिये पहाड़ में छोड़ देते है. गोधू यादव भी पहाड़ में मवेशियों को चरने छोड़ दिया.

इसी दरम्यान बुधवार की रात को हिंसक जंगली जानवर ने उसके दो बछड़े को अपना शिकार बनाते हुए उन्हें मार डाला और एक बछड़े को अपना निवाला बनाते हुये उसके शरीर के आधे हिस्से को बुरी तरह से नोच डाला. इस घटना की सूचना के बाद कोई भी वहां जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया. क्योंकि वो क्षेत्र काफी घना है. और शेर, चीता जैसे हिंसक जंगली जानवरों का वहाँ आना जाना लगा रहता है। इस लिहाज से लोगो ने वहाँ जाना उचित नही समझा.. मृत मवेशियों की हालत देख यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि शेर या चीता जैसे हिंसक जानवर ने इन्हें अपना शिकार बनाया है.

• चोरकीपानी घाट होकर जाते है मैनपाट

मैनपाट विकासखंड के तराई इलाके के लोग सरकारी या कोई अन्य काम के सिलसिले में मुख्यालय जाने के लिये सीतापुर की बजाए चोरकीपानी घाट होकर मैनपाट जाते है. पेंट घाट में सड़क बन जाने के कारण इस रास्ते होकर मैनपाट जाना लोगो को काफी आसानी होती हैं. क्योकि सीतापुर के बजाए इधर से मैनपाट काफी नजदीक पड़ता है. इसलिये लोग इस रास्ते का ज्यादा उपयोग करते हैं. जिससे यह रास्ता काफी व्यस्त रहता है. किंतु इस घटना के बाद लोगो मे डर समा गया है. लोग इस रास्ते जाने से अब कतराने लगे है. वहीं इस मामले में हैरान करने वाली बात यह है की इस घटना कि जानकारी पूरे क्षेत्र के लोगो को है लेकिन वन विभाग को कुछ पता नही है.

इस संबंध में सहायक वन परिक्षेत्राधिकारी अच्छेलाल से जानकारी ली गई. तो उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर करते हुए बताया कि इस घटना के संबंध में उन्हें अभी कोई जानकारी नही है वो इस घटना के बारे में पता लगायेंगे.