सरगुज़ा : अवैध रेत परिवहन में लगे हाइवा को ग्रामीणों ने रोका…बेख़ौफ़ चालकों ने महिलाओं को उठाकर ले जाने की दी धमकी…

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत).. विकासखंड उदयपुर अंतर्गत आने वाले ग्राम चैनपुर में रविवार को सुबह 8:00 बजे चैनपुर के दर्जनों महिला-पुरुषों एवं बच्चों ने चैनपुर बड़खा पारा के समीप रेण नदी से अवैध रेत परिवहन में लगे हाईवा वाहनों को रोक दिया।

ग्रामीणों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नव निर्मित PMGSY सड़क पर बेलगाम रफ्तार से चलने ओव्हर लोड बालू वाहनों से एक माह के भीतर निर्मित सड़क टूटने लगी है। सड़क पर उड़ते धूल से सड़क किनारे घरों में रहना मुश्किल हो गया है। दिन भर में दर्जनों हाइवा रेत का अवैध परिवहन होने से दुर्घटना की आशंका भी इस ग्रामीण सड़क पर बनी रहती है।

हाइवा वाहन चालकों पर महिलाओं ने अभद्रता का आरोप भी लगाया है। वाहन चालक महिलाओं को उठाकर ले जाने की बात तक बोल चुके है। परिवहनकर्ता ठेकेदार द्वारा सड़क पर पानी डाले जाने की बात कही गई थी परंतु वह भी इनके द्वारा नही किया गया। अन्ततः परेशान होकर ग्रामीणों ने आज रविवार को सुबह आठ बजे सड़क पर गिरे पेड़ को ग्रामीणों ने नहीं हटाने दिया और अवरुद्ध सड़क पर ग्रामीण धरने पर बैठ गये। धरने पर बैठने के बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना लखनपुर थाना, उदयपुर SDM अनिकेत साहू तहसीलदार सुभाष शुक्ला को दिए ।

सूचना पर राजस्व अमला तहसीलदार सुभाष शुक्ला के नेतृत्व में चैनपुर पहुंचकर इस सम्बंध में ग्रामीणों व ठेकेदार से चर्चा किये। ग्रामीणों ने महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार से लेकर नेतागिरी का धौंस दिखाने व धूल तथा आने जाने में होने वाली परेशानियों के बारे बताया गया।

तहसीलदार द्वारा रेतपरिवहनकर्ता सूरज सिंह व एक अन्य से पिट पास व वाहन चलाने की अनुमति सम्बन्धी दस्तावेज की मांग की गई परंतु किसी भी प्रकार का दस्तावेज इनके द्वारा प्रस्तुत नहीं किया गया। बस यह बताया गया कि मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए रेत का परिवहन किया जा रहा है सुभाष शुक्ला तहसीलदार द्वारा पंचनामा बनाकर सभी 6 वाहनों को वाहन चालकों के सुपुर्द किया गया है।

तहसीलदार सुभाष शुक्ला ने बताया कि पंचनामा कार्यवाही कर ली गई है। अग्रिम कार्रवाई एसडीएम द्वारा की जाएगी। पंचनामा कार्यवाही के बाद ग्रामीणों द्वारा रास्ता खोला गया ठेकेदार द्वारा वाहनों को वापस ले जाया गया है और रेत परिवहन दस्तावेज कंप्लीट होने के बाद करने की बात कही गई है।
इस दौरान लखनपुर थाने के स्टाफ व ग्राम पंचायत चैनपुर के जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीण जन काफी संख्या में मौजूद रहे।