मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण.. पाॅलिटेक्निक में होगी मतगणना 

अम्बिकापुर
 
 नगरीय निकाय चुनाव के तहत जिला प्रषासन द्वारा मतगणना की सभी आवष्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। नगर पालिक निगम अम्बिकापुर की मतगणना 4 जनवरी को सुबह 9 बजे से स्थानीय पाॅलिटेक्निक अम्बिकापुर में की जाएगी। नगर पंचायत लखनपुर की मतगणना जनपद पंचायत लखनपुर के सभाकक्ष में की जाएगी एवं 15 टेबल लगाय गए हैं। सीतापुर नगर पंचायत की मतगणना जनपद पंचायत सीतापुर के सभाकक्ष में होगी। वहां भी 15 टेबल लगाए गए हैं।
अम्बिकापुर के पाॅलिटेक्निक की पहली मंजिल के तीन कमरों में मतगणना की जाएगी। कक्ष क्रमांक 01 में 20 टेबल लगाए गए हैं, जहां वार्ड क्रमांक 1 से 20 तक की मतगणना की जाएगी। इसी तरह कक्ष क्रमांक 02 में 16 टेबल लगाए गए है, जहां वार्ड क्रमांक 21 से 36 तक की गणना की जाएगी। कक्ष क्रमांक 3 में 12 टेबल लगाए गए हैं, जहां वार्ड क्रमांक 37 से 48 तक की मतगणना की जाएगी। मतगणना कक्ष में जाली के अंदर लगे टेबलों पर मतगणना की जाएगी। जिसे जाली के बाहर बैठे प्रत्याषी और उनके मतगणना एजेंट आसानी से देख सकेंगे।  मतगणना स्थल पर प्रवेष के लिए 3 गेट बनाए गए हैं। आईटीआई की ओर से पाॅलिटेक्निक के पीछे वाले गेट क्रमांक 01 से मतगणना कार्य में लगाए गए अधिकारी एवं कर्मचारी प्रवेष करेंगे, और रिंग रोड से पाॅलिटेक्निक के बगल वाले गेट क्रमांक 02 से प्रत्याषी एवं उनके प्रतिनिधि तथा पत्रकार प्रवेष करेंगे और पाॅलिटेक्निक के मुख्य गेट क्रमांक 03 से पर्यवेक्षक एवं वरिष्ठ अधिकारी मतगणना स्थल पर जाएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि महापौर प्रत्याषी के एक-एक प्रत्याषी हर टेबल पर रह सकेंगे और पार्षद या उनके गणना अभिकर्ता मतगणना स्थल पर रह सकेंगे।  unnamed (2)
मतगणना के लिए आज सायं पाॅलिटेक्निक स्थित मतगणना कक्षों में मतगणना कार्य में लगाए गए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अंतिम रूप से विस्तृत प्रषिक्षण दिया गया तथा  उनकी शंकाओं का समाधान किया गया। अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का ने मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से मतगणना कर्मियों को अवगत कराया। मास्टर टेªर्नरों ने मतगणना कर्मियों को बताया गया कि हर वार्ड हेतु एक टेबल लगाए गए हैं, जिसमें एक पर्यवेक्षक एवं एक मतगणना सहायक रहेंगे। उन्होंने एक मतदान केन्द्र में उपयोग किए गए सभी ईव्हीएम मषीन एक साथ ही मतगणना कर्मियों को उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन वे एक ईव्हीएम की मतगणना प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही दूसरी ईव्हीएम की गणना शुरू करेंगे। प्रषिक्षण में बताया गया कि ईव्हीएम में लगी दो सील पीठासीन अधिकारी और हरी पत्र मुद्रा की सील की जांच करने के बाद उसे कैंची से काटने की समझाईष दी गई तथा टोटल मतदान से मतपत्र लेखा का मिलान करने कहा गया। इसके बाद परिणाम वाले सेक्टर को दाई ओर से खोलकर ईव्हीएम में लगे प्रमाणित टैग की जांच करने कहा गया। इसके बाद परिणाम वाले सेक्टर के ऊपरी हिस्से से सेक्टर 01 को खोलकर एक उंगली से दबाना है। जिसमें पहले महापौर पद के प्रत्याषियों को मिले मत प्रदर्षित होंगे, उसके बाद पार्षद पद के उम्मीदवारों को मिले मत प्रदर्षित होंगे। मतगणना कर्मियों से कहा गया है कि वे प्रपत्र 18 (क) और 21 (क) भरकर टेबुलेंषन के लिए भेजेंगे। परिणाम की घोषणा प्रपत्र 22 (क) टेबुलेंषन टेबल पर तैयार किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, सहायक कलेक्टर श्री अजीत वसंत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी.एस. उइके और मास्टर टेªनर्स तथा मतगणना कार्य में लगाए गए अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।