Surguja News: नगर में बढ़ा चोरों का आतंक, दिनदहाड़े स्कूटी की डिक्की से लाखों रुपए पार; लचर पुलिसिंग से अपराधियों के बढ़ रहे हौसले

अनिल उपाध्याय/सीतापुर. सरगुजा जिले के सीतापुर नगर में पुलिस की लचर कानून व्यवस्था के कारण चोरों के बढ़ते आतंक ने लोगो की चिंता बढ़ा दी है। चोर दिनदहाड़े लोगो की आँखों में धूल झोंकते हुए अपने मंसूबों को बेखौफ होकर अंजाम दे रहे है। नगर में दिनों दिन बढ़ती चोरी की घटना से लोगो को अपने जानमाल की चिंता सताने लगी है। पुलिस द्वारा चोरी की घटना पर रोकथाम के प्रयासों के बाद भी चोरी के वारदात थमने का नाम नही ले रहे है। दो दिनों के अंदर चोरों ने दो बड़ी घटना को अंजाम देकर अपने मंसूबे जता दिए हैं।

गौरतलब है कि, सीतापुर नगर में इन दिनों चोर गिरोह की सक्रियता काफी बढ़ गया है। जिसकी वजह से नगर में चोरी की वारदात काफी बढ़ गई है। नगर में सक्रिय चोर गिरोह पलक झपकते ही अपने मंसूबो को अंजाम देकर लापता हो जा रहे है। विगत दिनों कोर्ट परिसर में खड़ी वकील की बाइक को चोर ने दिनदहाड़े पार कर दिया। इस मामले में पुलिस ने कामयाबी हासिल करते नगर के कुख्यात चोर नसीम को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया।

इसके अलावा बुधवार को नगर में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में महिला चोर गिरोह ने महिला के गले से सोने का चैन पार कर दिया। जिस वक्त महिला चोर गिरोह ने इस घटना को उस वक्त अंजाम दिया। उस वक्त बाजार में लोगो की भारी भीड़ थी। इसके बाद भी चोरों ने महिला के गले से लगभग 66 हजार रुपए के सोने का चैन पार कर दिया। पीड़ित महिला को जब इसकी भनक लगी तब उसने शोर मचाना शुरू कर दिया। जिसके बाद वहां मौजूद भीड़ ने चोर गिरोह की एक महिला को धर दबोचा और पुलिस के हवाले कर दिया।

इस घटना से पुलिस उबर भी नही पाई थी कि उठाईगिरो के गिरोह ने दिनदहाड़े एक बड़ी घटना को अंजाम दे दिया। बाइक सवार दो उठाईगीरों ने घर के बाहर खड़ी स्कूटी की डिक्की खोलकर उसमे रखा 1 लाख 33 हजार रुपये पार कर दिया। यह घटना रायगढ़ रोड पर उस वक्त घटी जब बैंक से पैसा आहरण कर स्कूटी सवार मनीष गुप्ता उर्फ बंटी अपने चाचा के घर आया हुआ था। तभी मुँह पर नकाब बांधे दो बाइक सवार युवक वहाँ पहुँचे और डिक्की से पैसा ले उड़े। इसके अलावा नगर में चोरी की छुटपुट घटना अब आम हो गई है।

साप्ताहिक बाजार बना चोरों का अड्डा

सीतापुर नगर में बुधवार को लगने वाला साप्ताहिक बाजार चोरों का अड्डा बन गया है। इस दिन बाजार में काफी भीड़भाड़ होने की वजह से चोर चोरी, छीनाझपटी, पाकेटमारी की घटना को बड़ी आसानी से अंजाम देते है। बाजार में चोरी की घटना को अंजाम देने में कुख्यात बादी गिरोह ज्यादा सक्रिय रहता है। जिसमे महिला पुरुषों के अलावा नाबालिग बच्चे तक संलिप्त रहते है। शायद ही ऐसा कोई बुधवार होगा जिस दिन लगने वाले साप्ताहिक बाजार से लोगो का पर्स, मोबाईल, सोने के आभूषण एवं नगदी पार न हुए हो। बाजार में चोरी की घटना को अंजाम देने सरगुजा समेत जशपुर, रायगढ़ जिले से चोर गिरोह आते है। जो कई ग्रुपों में बंटकर बाजार में चोरी की घटना को अंजाम देते है।

इस संबंध में थाना प्रभारी ओमप्रकाश यादव ने बताया कि, महिला के गले से सोने की चैन एवं स्कूटी की डिक्की से रकम पार करने वालो की पतासाजी की जा रही है। पुलिस को इन दोनों मामलों में अहम सुराग हाथ लगे है। जल्द ही आरोपी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।