मितानिनों के लिए केंद्रीय बजट में पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा; संघ ने प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री का जताया आभार

रायपुर. छत्तीसगढ़ की स्वास्थ्य मितानिन संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनके जन हितैषी योजनाओं की सराहना की हैं। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के प्रति आभार जताया हैं।

मितानिनों ने पत्र में लिखा है कि केंद्रीय बजट 2024-25 में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं (जिनमें, मितानिन, ब्लाक समन्वयक, स्वास्थ्य पंचायत समन्वयक, प्रशिक्षक और एरिया कोआर्डिनेटर आदि शामिल हैं) के लिए पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदान करने का निर्णय लिया हैं। जिससे सभी मितानिनों का उत्साह और मनोबल बढ़ा हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश कर सरकार की तमाम उपलब्धियों को गिनाया और कई घोषणाएं भी कीं। बजट भाषण के दौरान सरकार ने आशा वर्कर्स (मितानिन) को लेकर बड़ा ऐलान किया हैं। जिसमें आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ कवर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को दिया जाएगा। इसके अलावा आंगनबाड़ी सेंटर्स को अपग्रेड करने का उल्लेख भी बजट में किया गया हैं। आने वाले समय में आशा वर्कर्स (मितानिन) को भी सरकार द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकेगा।