स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रेमनगर में एडमिशन के लिए “लॉटरी सिस्टम” से विद्यार्थियों का हुआ चयन, SDM एवं पालकों के पारदर्शिता के साथ हुआ संपन्न

Swami Atmanand English Medium School Premnagar Admission 2023_ सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विकासखंड में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में रिक्त पदों पर प्रवेश लॉटरी सिस्टम से किया गया हैं। यह लॉटरी सिस्टम जिले के कलेक्टर संजय अग्रवाल के निर्देशानुसार प्रवेश समिति के अध्यक्ष नंदजी पाण्डेय SDM रामानुजनगर जिला प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थिति एवं पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी के साथ संपन्न हुआ। इसके साथ ही, विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया लॉटरी के माध्यम से पालकों एवं शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों की उपस्थिति में पूरी पारदर्शिता के साथ कराने के निर्देश भी दिया गया था।

जानकारी के लिए आपके बताते चलें कि, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रेमनगर में रिक्त पदों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। जिसके लिए आवदेन इस प्रकार आए थे, कक्षा पहली में 50 रिक्त सीटों के लिए 181 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें पात्र 94 व अपात्र 87 आवेदन हैं। इसमें रिक्त सीट से अधिक पात्र आवेदन प्राप्त होने के चलते लॉटरी सिस्टम के माध्यम से रिक्त सीटों पर चयन किया गया। इसी तरह, कक्षा तीसरी में रिक्त सीट 01, कक्षा चौथी में रिक्त सीट 01, प्राप्त आवेदन 28, कक्षा सातवीं में रिक्त सीट 02, आवेदन 17 प्राप्त हुए थे। जिसमें कक्षा तीसरी व कक्षा दसवीं में रिक्त सीटों के लिए आवेदन की संख्या कम होने के कारण सीधे चयन किया गया। बाकी, कक्षा में प्रवेश के लिए लॉटरी पद्धति में नियमानुसार प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की गई। जिसमें 50 प्रतिशत बालिका का चयन किया गया। बीपीएल के 12, व सामान्य के 13 छात्रों को प्रवेश दिलाया गया।

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य रामबरन सिंह ने बताया कि, अपने विद्यालय में रिक्त पदों पर जिला प्रशासन के निर्देशानुसार लॉटरी के माध्यम से प्रवेश संबंधी कार्य पूर्ण कर लिए हैं, और आगे कोई छात्र प्रवेश नहीं लेता हैं, तो प्राप्त आवेदन में प्रतीक्षा सूची से चयन किया जाएगा। चयनित छात्र-छात्राओं का 15 मई तक प्रवेश की सभी प्रक्रिया पूर्ण कर लिया जाएगा। इस दौरान विद्यालय शिक्षकगण, पालकगण, छात्र-छात्राएं व समिति के सदस्य उपस्थित रहे।