सूरजपुर: अवैध रेत खनन का खेल, रेत माफियाओं के हौसले बुलंद..

सूरजपुर जिले मे अवैध रेत उत्खनन और उसके भंडारण का मामला जिला प्रशासन के लिए सरदर्द का सबब बना हुआ है.ऐसे में अब खनिज विभाग खुद ही इन अवैध रेत उत्खनन और भंडारण के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही में लगा हुआ है।

बता दें कि बीते कुछ दिनों में आधा दर्जन रेत माफीयाओं ने यहां से अवैध रेत भंडारण के 230 ट्रैक्टर रेत जप्त किए गये है। वही रेत के परिवहन में लगे छह मिनी ट्रक और रेत उत्खनन करते एक जेसीबी मशीन को जप्त किया गया है। दरअसल सूरजपुर जिले मे अवैध तरीके से 30 से ज्यादा रेत घाटो मे रेत उत्खनन कर भंडारण शुरु किया गया था। जहां सूरजपुर जिला पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे होने के कारण सूरजपुर के रेत उत्तर प्रदेश मे पांच गुना ज्याद दर मे बिक्री होता है।

ऐसे मे रेत माफिया भी सूरजपुर जिले मे बेहद सक्रिय हो गए है। जहां इन रेत माफियाओ के कारण ग्रामिण भी परेशान है। ऐसे मे इन रेत माफियाओ कि पहुंच बङे स्तर पर होने के कारण जिला प्रशासन के लिए भी इन पर कार्यवाही चुनौती बना हुआ है। बहरहाल अब खनिज विभाग के द्वारा रेत माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही कि मुहिम छेड़े हुए है। जिससे खनिज विभाग की गंभीरता का पता चलता है। वहीँ आने वाले वक्त में और भी बड़ी कार्यवाही देखने मिल सकती है।