श्रम खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भईया लाल राजवाड़े ने किया ध्वजारोहण…!

????????????????????????????????????

कोरिया 

भारत की आजादी की 69 वीं वर्षगांठ कोरिया जिले में गरिमामय, हर्षोल्लास और देशभक्ति पूर्ण वातावरण में मनाई गई। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के शासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने मुख्य अतिथि की आसंदी से ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण के पश्चात् मुख्य अतिथि श्री राजवाड़े ने जिले के कलेक्टर श्री एस.प्रकाष और पुलिस अधीक्षक श्री सुजीत कुमार के साथ स्वतंत्रता दिवस परेड का निरीक्षण किया।
स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि श्री राजवाड़े ने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का प्रदेष की जनता के नाम प्रेषित संदेष का वाचन किया। श्री राजवाडे़ ने संदेष में कहा कि आजादी का महत्व समझ्ाने के लिए उन वीरों के बालिदानों को समझ्ाना होगा। जिनकी नजरों में भारत माता की आन-बान और शान से बड़ा कुछ भी नही था। जिनकी सांसो में बंदेमातरम रचा-बसा था। जो गुलामी के अभिशाम को समाप्त करने के लिए प्राण न्यौछावर करने को तैयार रहते थे। आज सतरवें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होनें उन सभी विभूतियों को नमन किया। मुख्यमंत्री द्वारा प्रेषित संदेष में श्री राजवाडे़ ने कहा कि विगत वर्ष सूखे के कठिन दौर में भी धैर्य नही खोया और साहस के साथ परिस्थितियों का सामना करते रहे, इसके लिए उन्होनें राज्य के अन्नदाताओं को साधुवाद दिया। संदेष मंे श्री राजवाडे़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अतिसवेंदनषील पहल पर प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना का सुरक्षा कवच भी उपलब्ध करा दिया गया है जो इतिहास में सबसे कम प्रीमियम में सर्वाधिक सुरक्षा देने वाली योजना है। संदेष में श्री राजवाडे ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि का पृथक से कोई नक्षा या भू-अभिलेख नही होने के कारण वे जिस जमीन पर काबिज है, तथा जहॉ उनका मकान बना है। उनका कोई दस्तावेज नही बना है इसके कारण आबादी भूमि का क्रय विक्रय, बैंक ऋण लेना या अदालती कामकाज आदि में उन्हें बडी तकलीफ होती है। इस स्थित को समाप्त करने के लिए आबादी पटटा वितरण शुरू करन का निर्णय लिया गया है। गावों के विकास में पंचायतों की भूमिका को और अधिक मजबूत करने के लिए नई जिला पंचायत विकास निधि योजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत 4 विकासखण्ड तक वाले जिलों को प्रतिवर्ष एक करोड़ रूपये तथा 5 या अधिक विकासखण्ड वाले जिले को 2 करोड़ रूपए मूलभूत की सुविधाएं जुटाने के लिए दिये जायेगें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार करने की दिषा में राज्य में दो हजार 432 ग्राम पंचायतें, चार हजार 311 गावं, दो विकासखण्ड खुले में शौचमुक्त घोषित हो चुके है। इस वर्ष 6 जिले खुले में शौचमुक्त बनने में सफल होकर दिखाएंगे। संदेष में उन्होनें कहा कि सभी ग्राम पंचायत और जिले 2018 तक स्वच्छ भारत मिषन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कमर कस ले।उन्होनें कहा कि महिलाओं के सम्मान के संस्कार आज की अनमोल विरासत है। संदेष में श्री राजवाडे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं को धुआंरहित रसोई का उपहार देने के लिए उज्जवला योजना शुरू की है। यह कदम मील का पत्थर साबित होगा।
संदेश में श्री राजवाडे ने कहा कि राज्य में  चौतरफा विकास की जो क्रंाति हो रही है। उसे आवष्यक बुनियादी अधोसरंचा का सहयोग चाहिए। सड़क, रेल मार्ग और टेली-कनेक्टिविटी ऐसे साधन है जिनके बिना गांवो और शहरों के बीच का फर्क खत्म नही हो सकता। इस लिए बडे़ पैमाने पर ऐसे सम्पर्क-सेतु बनाने का निर्णय लिया है। अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जी के आजाद भारत के लिए जो सपना देखा था, उसमें ग्राम स्तर तक स्वच्छता, स्वावलंबन और समाज के सबसे आखरी व्यक्ति का सक्षमता महत्वूपर्ण थी। संदेश में श्री राजवाड़े ने कहा कि छत्तीसगढ़ के समग्र समन्वित और समावेषी विकास के मार्ग में एक चुनौती वामपंथी उग्रवाद के रास्ते से आई थी। हम इन राष्ट्र विरोधी, लोकतंत्र विरोधी तथा संविधान विरोधी तत्वों को राष्ट्रीय स्तर पर बेनकाब करने में सफल हुए है, और अब इनके निर्णायक रूप से समाप्ति की आर बढ रहे है। संदेश में उन्होनें कहा कि हम सब मिल कर आजादी की नायकों के हर सपने को पूरा करेगें। तत्पष्चात प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री राजवाडे़ ने स्वतंत्रता दिवस प्रदेष एवं जिले के नागरिकों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी।

शांति के प्रतीक श्वेत कपोत व रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाए गए बिखरे इन्द्रधनुषी रंग
जिले में आज स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरे हर्सोल्लास और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ मानाया गया है। कोरिया जिले के जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में आयोजित मुख्य समारोह में प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवाकल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने संदेष वाचन के बाद मंच से हर्ष एवं उमंग तथा तिरंगे के प्रतीक रंग बिरंगे गुब्बारे तथा शांति के प्रतीक श्वेत कपोत आकाष में छोड़े। इसके बाद परेड में शामिल छत्तीसगढ़ सषस्त्र बल, जिला पुलिस बल, महिला बल व नगर सेना की सषस्त्र टुकडियांे द्वारा हर्षफायर कर राष्ट्रीय तिरंगे को सलामी दी गयी। इस अवसर पर श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री राजवाड़े ने नक्सल हिंसा में शहीद हुए परिवारों के सदस्यों श्रीमती सरोज श्रीवास्तव, मोहम्मद समसीर अंसारी, श्री चंद्रषेखर पटेल और श्रीमती रंजीता एक्का एवं श्री रामआश्रय को श्रीफल और सॉल भेंट कर सम्मानित किया। इसी तरह मुख्य अतिथि द्वारा सात मीसा बंदियांे को भी श्रीफल और साल भेंट कर सम्मानित किया।
कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्षन
कार्यक्रम की अगली कड़ी में परेड कमांडर श्री दाउद खलखो और परेड टू आई सी श्री बुद्वेष्वर सिंह सूबेदार के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सषस्त्र बल, जिला पुलिस बल, महिला पुलिस बल व नगर सेना की सशस्त्र दुकडियों सहित विभिन्न विद्यालयों के एन.सी.सी, स्काउट और गाईड के दलों ने देषभक्ति धुनों पर कदम से कदम मिलाते हुए आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्षन किया । कार्यक्रम के दूसरे चरण में स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का संदेष देते हुए नगर के 9 विद्यालयों के 551 स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा एक लय और ताल में सामूहिक व्यायाम का प्रदर्षन किया गया। इनमें शासकीय आदर्ष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 53, शासकीय आदर्ष (आजाक) उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर 68, शासकीय आदर्ष कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 124, सेन्ट पीटर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 51, गोविन्द सरस्वती षिषु मंदिर के 80, गुलाई हाई स्कूल के 51, ठाकुर अजय सिंह, हाई स्कूल बैकुण्ठपुर के 26, कुमार भारती षिषु विद्यालय बैकुण्ठपुर के 45 और मॉ सर्वष्वरी षिषु मंदिर बैकुण्ठपुर के 53 छात्र-छात्राएं शामिल थे।
देषभक्ति और लोकगीतों की धुनों पर झूमे नगरवासी
समारोह के अगले और तीसरे चरण में सेंट जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर, शासकीय आदर्ष कन्या उच्चतर माध्यमि विद्यालय, सेंट जोसेफ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सरस्वती षिषु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कचहरीपारा, इन्द्रप्रस्थ इंग्लिष मीडियम स्कूल जूनापारा, द गुरूकुल इंटरनेषनल स्कूल लाई नागपुर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महलपारा और सेंन्ट पीटर्स इंग्लिष मीडियम स्कूल मिषन रोड बैकुण्ठपुर के छात्र-छात्राओं द्वारा देषप्रेम, भाईचारा और एकता में अनेकता के मोती में पिरोय देषभक्ति और लोकगीत के रंग में रंगे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गयी। जिसका उपस्थित नगरवासियों द्वारा उन्मुक्त कंठ से सराहना की गई।
कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में मुख्य अतिथि श्री राजवाड़े द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बेहतर प्रस्तुति देने वालों को सील्ड तथा प्रषस्ति पत्र प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया। सशस्त्र दल (परेड सीनियर) में उत्कृष्ट प्रदर्षन के लिए जिला पुलिस बल प्लाटून नम्बर 2 के उप निरीक्षक श्री साकेत कुमार बंजारे को प्रथम पुरस्कार और छत्तीसगढ़ सषस्त्र बल के प्लाटून नंबर एक श्री राजेष सिंह प्लाटून कमांडर को द्वितीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसी तरह परेड जूनियर शालेय दल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्षन में सेन्ट जोसेफ हाई स्कूल रामपुर को प्रथम पुरस्कार, जवाहर नवोदय विद्यालय को द्वितीय पुरस्कार और शासकीय आर्दष रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर को तृतीय पुरस्कार प्रदान कर संम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी प्रस्तुति के लिए सेंट जोसेफ उच्चतर माध्यमिक विद्यालयक रामपुर को प्रथम, सेन्ट जेवियर्स उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय रामपुर को द्वितीय और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महलपारा को तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय कार्य को मिला सम्मान
प्रदेष के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने  स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिले में उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान करने वाले विभिन्न विभागो 15 अधिकारियों कर्मचारियों को प्रषस्ति पत्र प्रदान कर उन्हें सम्मानित भी किया। इनमें बैकुण्ठपुर थाना प्रभारी उप निरीक्षक श्री विनीत कुमार दुब, थाना पोडी के सहायक उप निरीक्षक श्री विजय सिंह, प्री-मैट्रिक अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास कोटाडोल भरतपुर के अधीक्षक श्री राम कुमार खुंटे, ग्राम पंचायत बिलारों के सचिव श्रीमती नीमा पटेल,  पशु चिकित्सा सेवाएं बैकुण्ठपुर के पशु चिकित्सक सहायक शल्यज्ञ डॉ. राकेष शुक्ला, इंदिरा कृषि विज्ञान केन्द्र बैकुण्ठपुर के विषय वस्तु विषेषज्ञ इंजीनियर विनय कुमार नायक, शासकीय आयुर्वेद औषधालय सरभोका के आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.एन.मिश्रा, माध्यमिक शाला भल्लौरा मनेन्द्रगढ की प्रधानपाठक श्रीमती दीप्ति श्रीवास्तव, जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी श्री एस.के.शर्मा, रेशम विभाग के कनिष्ठ रेशम निरीक्षक श्री ओम राम प्रधान और आंगनबाडी केन्द्र गंाजर भरतपुर की आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती षिवकली मिश्रा को प्रषस्त्रि पत्र प्रदान सम्मानित किया गया। इसी तरह कलेक्ट्रेट कोरिया के गनमैन श्री सुषील एक्का, मत्स्य विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्री जितेन्द्र कुमार लकड़ा, तहसील कार्यालय बैकुण्ठपुर के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्री दयाराम और लोक निर्माण विभाग के वाहन चालक श्री राम गोपाल खुंटे को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रषस्त्रि पत्र प्रदान सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीष श्री ए.एल जोषी, मुख्य न्यायाधीष मजिस्ट्रेट श्री श्याम सुंदर कष्यप, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मरकाम, नगरपालिका परिषद बैकुण्ठपुर के अध्यक्ष श्री अषोक जायसवाल, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुश्री संतन देवी जांगडे, अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाष कुजुर, बैकुण्ठपुर वनमण्डल के वनमण्डलाधिकारी, बैकुण्ठपुर अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमृतलाल धुव्र, लोक अभियोजन के उप संचालक श्री धुव्र, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री एल.आर.कुर्रे, जिला षिक्षा अधिकारी राकेष पाण्डे, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री चन्द्रकार, बैकुण्ठपुर नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एम.एस. टेकाम, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री यू.एस.राम, जिला आबकारी अधिकारी डी.आर.कुर्रे, विभिन्न शालाओं के षिक्षक-षिक्षिकाएं, गणमान्य नागरिक, प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में शालेय छात्र-छात्राएं और नगरवासी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन जिला लोक षिक्षा समिति के जिला परियोजना अधिकारी श्री उमेष जायसवाल और श्रीमती विवेक सिददकी एवं श्रीमती सुमन नायक ने की।