सूरजपुर : कलेक्टर ने लाइफ लाइन एक्सप्रेस में ऑपरेशन कराने आए मरीजों से की बातचीत, जाना हाल-चाल…व्यवस्था दुरुस्त रखने अफसरों को दिए निर्देश!

सूरजपुर। लाइफ लाइन एक्सप्रेस में सोमवार को 43 मरीजों का सफल ऑपरेशन हुआ, इनमें 25 पुरूष एवं 18 महिलाएं शामिल हैं। ऑपरेशन हुए मरीजों का चिंहाकन 26 सितम्बर को पंजीयन पश्चात् ब्लड प्रेशर, शुगर जांच, खून जाचं आदि कर पहले से तैयारी कर ली गई थी।

इन्हीं सबका जायजा लेने कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह लाइफ लाइन एक्सप्रेस में ऑपरेशन कराने आये मरीजों के लिए तैयार किये गये ग्रीन रूम में पहुंचे। ऑपरेशन हुए शान्ति सिंह 82 वर्षीय व वयोवृद्ध शिवदर्शन सिंह उम्र 83 से कलेक्टर ने वार्ड का निरीक्षण करते हुए, कुशलक्षेम पूछा। आपको कैसा लग रहा है, इस पर शिवदर्शन ने कहा ठीक लग रहा है किसी प्रकार की पेरशानी नहीं हुई। अन्य मरीजों से बात कर उनका हाल-चाल जाना। उन्होंने पुरूष वार्ड के अलावा महिला वार्ड, स्टाफ वार्ड, परिजन वार्ड, रसोई कक्ष सहित ऑपरेशन प्री कक्ष का भी निरीक्षण किया।

निरीक्षण उपरांत उन्होंने किसी को भी असुविधा न हो ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने वार्डो में उपस्थित नर्सों को मरीजों के साथ केवल एक ही परिजन को रहने निर्देश देते हुए कहा कि जिन मरीजों के साथ परिजन नहीं है उनके साथ वालेन्टियर अवश्य लगाये ताकि उनका खाने-पीने, अन्य कोई भी आवश्यकता हो तो वे उनका पूरी तरह ख्याल रख सके।

PicsArt 09 28 07.23.08

इसी तरह सोमवार को 522 लोगों का पंजीयन किया गया है जिनमें 497 लोगों ने आंख की जांच के लिए, 19 लोगों ने मुख कैंसर की जांच एवं 7 स्त्री रोग से संबंधित है। इनमें से 475 लोगों का ब्लड प्रेशर एवं सुगर की जांच की जा चुकी है। इनमें से कुल 459 लोगो को ओपीडी के माध्यय से जांच कर 98 लोगों का ब्लड टेस्ट किया गया है, इस प्रकार भर्ती करने के लिए 95 मरीजो का चिंहाकन किया गया है जिसमे से 87 लोगों का ऑपरेशन के पूर्व जांच कैरेटोमेटरी मशीन से जांच की जा चुकी है। जिनका ऑपरेशन 28 सितम्बर को किया जाऐगा।