सक्षम सूरजपुर के साईकिलिंग प्रतियोगिता में उमड़ा जनसैलाब.. देश-प्रदेश सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा.. ये रहे विजेता!

सूरजपुर। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सक्षम सूरजपुर अंतर्गत साइकिलिंग अभियान एवं प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम भटगांव क्षेत्र विधायक पारसनाथ राजवाड़े, कलेक्टर दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन की उपस्थिति में सूरजपुर के पंडोनगर स्थित राष्ट्रपति भवन से प्रारंभ किया गया।

08

कार्यक्रम में विशेष आकर्षण रहे फ्रांस से आए ईलाडी काउ, मैनोन काउ, पाउलीन देवीएउ, थाॅमस लीपोर्टर प्रतिभागी जिन्होंने मुख्यमंत्री के सपना जोकि छत्तीसगढ़ की बोली भाषा को देश विदेश में पहुंचाना है को मंच के माध्यम से छत्तीसगढ़ी भाषा में उपस्थित सभी का अभिवादन कर साकार कर दिखाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पारसनाथ राजवाड़े ने उद्बोधन देते हुए बताया की सूरजपुर का यह आयोजन सूरजपुर को बुलंदी की ऊंचाइयों पर ले जाएगा साथ ही आज के प्रतिस्पर्धा के लिए सभी को शुभकामनाएं दी। कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया की आज महिला दिवस के अवसर पर साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन से सूरजपुर का नाम देश-विदेश रोशन होगा और सूरजपुर अपने नाम की तरह ही हमेशा जगमगाता नजर आएगा आज के आयोजन में महिलाएं सर्वोपरि है और बढ़-चढ़कर हिस्सा भी ले रही हैं इसके लिए समस्त महिलाओं का उन्होंने अभिवादन किया। आज की साइकिल प्रतियोगिता में विधायक पारसनाथ राजवाड़े कलेक्टर दीपक सोनी पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवांगन, साथ ही कलेक्टर एवम् सीईओ की धर्मपत्नियों, जिले के अधिकारी गण और सैकड़ों की संख्या में स्थानीय, अंतरराष्ट्रीय, विभिन्न राज्य से आए प्रतिभागियों को पंडोनगर की महिलाओं ने हरी झंडी दिखाकर साइकिलिंग प्रतिस्पर्धा के लिए रवाना किया।

07

प्रतिभागी राष्ट्रपति भवन पण्डोनगर, पिल्खा क्षीर सिलफिली से लटोरी सोनगरा होते हुए कर्क रेखा सत्तीपारा को देखते हुए पर्यटन केन्द्र केनापारा पहुंचे लगभग 100 किलोमिटर की दूरी तय कर प्रतिभागी पण्डोनगर (राष्ट्रपति भवन), पिल्खा क्षीर सिलफिली, सत्तीपारा, केनापारा पर्यटन स्थल को देखते हुए आखिरी के 15 किलोमीटर की रेस प्रतियोगिता में हिस्सा लिये। जिसमें लखनऊ के आलमबाग निवासी संतोष कुमार जायसवाल (18-45) जो आर्मी रिटायर्ड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं 45+ में आलमबाग के ही गोवर्धन सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिले में पिछले 1 वर्ष में कुल 7532 परिवार की महिलाओं को संगठित कर अनेक प्रकार के रोहित स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। इन स्वरोजगार इकाई को अभी तक कुल 5 करोड 82 लाख का आर्डर प्राप्त कर कुल 4 करोड़ के आर्डर की पूर्ति कर दी गई है एवं 4 करोड रुपए इनके खाते में आ गया है। इसी के अंतर्गत जिले में रोजगार एवं स्वरोजगार के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु जिला प्रशासन द्वारा सूरजपुर से अंबिकापुर के मार्ग में आने वाले 17 ग्राम पंचायतों में रोजगार रूट नामक एक अभिनव पहल की गई है। रोजगार रूट में आने वाली इन सभी पंचायतों में मशरूम उत्पादन अचार, पापड़ निर्माण, हस्त निर्मित साबुन हर्बल, निमाइल, गोबर के गमले, दीये एवं मूर्ति निर्माण, चैन फेंसिंग, आरसीसी पुल निर्माण, पेवर ब्लॉक निर्माण, सेटिंªग प्लेट, वर्मी कंपोस्ट, मूंगफली की चिक्की की निर्माण, अगरबत्ती, सिलाई कढ़ाई, मोरिंगा पाउडर एवं बेकरी उत्पाद बोर्ड संचालन ई-रिक्शा परिचालन, मुर्गी पालन, डेयरी उत्पाद एवं प्रिंटिंग प्रेस जैसी गतिविधियां संचालित की जा रही है।

09

जिले की अभिनव पहल सूरजपुर ट्रायबलमार्ट एक दुकान सब्बोें सामान के सफलता एवं महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का सशक्त माध्यम मानते हुए राज्य के समस्त जिलों में इस तरह के प्रयास किए जाने हेतु आदेश जारी किया गया है। विगत वर्ष 4 सितंबर 2019 को जिले के लघु एवं सीमांत कृषकों को एकजुट करके सूरजपुर से फूड फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी की स्थापना की गई है जिसके अंतर्गत कुल 4666 किसान शेयर धारक हैं एवं कंपनी के 11 बॉडी हैं कंपनी द्वारा अभी तक 15 टन कोदो, 13.7 टन सामा, 65 क्विंटल मूंगफली एवं 270 किलोग्राम मोरींगा पाउडर की बिक्री कर कुल 14 लाख 17 हजार का व्यापार किया गया है। आगामी वित्त वर्ष में कंपनी द्वारा 70 लाख के व्यापार करने की कार्य योजना बनाई गई है अभी हाल ही में 26 जनवरी को कंपनी के प्रथम वार्षिक आमसभा का आयोजन संपन्न भी हुआ है।

संस्था समूह द्वारा उत्पादों के विक्रय हेतु जिला प्रशासन द्वारा कई पहल किए गए हैं स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित मोरिंगा पाउडर एवं मोरिंगा पत्ती ऑनलाइन अमेजॉन पोर्टल पर विक्रय हेतु उपलब्ध कराया गया है इनके उत्पाद ने जिले में कुपोषण दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा उत्पादित मूंगफली के विक्रय हेतु ऑनलाइन माध्यम एनसीडीईएक्स में पंजीकृत किया गया है।

इन सभी महिलाओं के कार्यों का सम्मान के लिए आज की या प्रतिस्पर्धा का आयोजन कलेक्टर श्री दीपक सोनी के प्रयासों से संपन्न हुआ जिसका आज भ्रमण करते हुए सभी स्थानों का निरीक्षण देश विदेश के प्रतिभागियों ने किया। सूरजपुर जिला आज महिलाओं के लिए अवसर की बराबरी एवं सशक्तिकरण का जीताजागता उदाहरण है।