Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश की चेतावनी… इन जिलों के लिए रेड अलर्ट.. 6 जिलों में येलो अलर्ट.. पढ़े पूरी ख़बर


रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने बीजापुर, नारायणपुर में रेड, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, राजनांदगांव व कांकेर के लिए येलो और सुकमा, दंतेवाड़ा, कोंडगांव, बस्तर और महासमुंद जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। बीजापुर, नारायणपुर में अति भारी वर्षा की संभावना तथा आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग का अलर्ट

मानसून द्रोणिका के प्रभाव से रविवार रात को हुई वर्षा के बाद सोमवार को सुबह से ही धूप निकली, जिससे उमस में बढ़ोतरी हो गई। हालांकि, मौसम के मिजाज में दोपहर के बाद बदलाव हुआ और बादल छाने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई, जिससे उमस से लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने की उम्मीद जताई है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

टोकपाल में 11 सेमी, बीजापुर-पखांजुर-भोपालपट्टनम में 8 सेमी, उसूर-भानुप्रतापुर में 7 सेमी, दंतेवाड़ा-बस्तर में 6 सेमी वर्षा हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में वर्षा हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी प्रदेश में भारी वर्षा के आसार जताए हैं।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी ओडिशा तट के ऊपर है। साथ ही मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, निम्न दाब का केंद्र होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक है। इसके प्रभाव से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा की भी संभावना है।