CHHATTISGARH STATE OPEN SCHOOL : ऑफलाइन होगी 10वीं-12वीं ओपन परीक्षा 2022… प्रवेश प्रारंभ.. जानें डिटेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल बोर्ड के परीक्षार्थियों को पास होने के 9 मौके मिलेगे। बोर्ड प्रबंधन ने छात्रों की परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी की है। बोर्ड प्रबंधन के अनुसार 10वीं-12वीं मुख्य और अवसर परीक्षा वर्ष 2022 भी पहले की तरह ही ऑफलाइन होगी। आने वाली परीक्षा के लिए राज्य ओापन स्कूल की ओर प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। प्रवेश की अंतिम सूची 15 नवंबर, 2021 तक निर्धारित है। छात्र-छात्राएं अपने जिले में निर्धारित अध्ययन केंद्रों से परीक्षा आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

ओपन स्कूल से 10वीं पास करने के लिए पहले प्रवेश लेना होगा। इसके लिए परीक्षाथीज़् कसे 9वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। किसी बोर्ड से 10वीं कक्षा अनुत्तीर्ण होने पर भी 10वीं में प्रवेश ले सकते हैं। वे विद्यार्थी जो कि एक जनवरी 2022 की स्थिति में 14 वर्ष पूर्ण कर चुके हैं वह परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

राज्य ओपन स्कूल की 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। यह परीक्षा उन विद्यार्थियों के लिए जो 10वीं बोर्ड की परीक्षा या उससे समतुल्य कोई परीक्षा राज्य ओपन स्कूल रायपुर अथवा किसी अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण कर चुके हों या 12वीं की परीक्षा अनुत्तीर्ण हों। ऐसे विद्यार्थी अपना दाखिला लेकर आगे की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं।