CG News: विधवा महिलाओं को प्रभारी सैलजा ने दिया आश्वासन… कहा ‘मुख्यमंत्री से करूंगी बात’ पिछले 5 महीने से कर रही अनुकंपा नियुक्ति की मांग

रायपुर. अनुकंपा नियुक्ति की मांग को लेकर पिछले 20 अक्टूबर 2022 से विधवा महिलाओं का प्रदर्शन राजधानी रायपुर में हो रहा है। लेकिन राज्य सरकार की ओर से अब तक कोई भी बयान नहीं आया है। इसी बीच विधवा महिलाओं की मुलाकात कांग्रेस के प्रभारी कुमारी शैलजा से हुई। आज सोमवार को रायपुर के सर्किट हाउस में प्रभारी शैलजा विधायक सत्यनारायण शर्मा की मौजूदगी में विधवा महिलाएं उन्हें ज्ञापन सौंपे।

बता दें कि 5 महीने के प्रदर्शन में सत्ता समाज, संगठन, विपक्ष के कई लोग आकर विधवा महिलाओं से मुलाकात कर चुके हैं और उन्हें आश्वासन दे चुके हैं लेकिन अब तक सीधे तौर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान इसमें नहीं आया है।

img 20230313 wa00384973233581674358503

विधवा महिलाओं की मांग क्या है?

अनुकंपा नियुक्ति शिक्षाकर्मी कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के बैनर तले यह प्रदर्शन किया जा रहा है और इसकी अध्यक्ष माधुरी मुर्गे ने बताया कि राज्य सरकार ने सत्ता में आने से पहले घोषणा किया था और उसी घोषणा के मुताबिक सितंबर 2021 में दिवंगत शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्रता का सुझाव के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था और इसकी रिपोर्ट 1 महीने के अंदर देनी थी, लेकिन आज 16 महीने बाद भी उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई। इन विधवा महिलाओं ने पहले कई बार शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखने का प्रयास किया लेकिन अब आक्रोशित होकर यह लगातार प्रदर्शन कर रही है। बता दें कि पूरे प्रदेश भर से तकरीबन 900 विधवा महिलाएं हैं जिन्हें अनुकंपा नियुक्ति मिलना है लेकिन अब तक इस पर कोई पहल नहीं की गई है।

बजट से थी विधवा महिलाओं को उम्मीद वो भी टूटी

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र जारी है। 6 मार्च को राज्य सरकार ने बजट पेश किया और इसी दिन का इंतजार विधवा महिलाएं कर रही थी। महिलाओं को उम्मीद थी उन्हें अनुकंपा नियुक्ति सरकार दे देगी लेकिन बजट में इन महिलाओं के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया।