इस तारीख से शुरू होंगी रद्द ट्रेनें, 40 लाख रुपए से ज्यादा का रिफंड



रायपुर। 66 ट्रेनों के रद होने के बाद अब 14 अगस्त तक रिफंड के लिए आपाधापी मची हुई है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रायपुर रेलवे स्टेशन से यात्रियों ने पांच से आठ अगस्त के बीच 40 लाख रुपये से ज्यादा का रिफंड लिया है। रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर में इसके लिए लगातार लोगों की भीड़ देखी जा रही है, वहीं यात्री ट्रेनों के रद होने की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं।

15 अगस्त से जिन ट्रेनों की शुरुआत होनी है, अब इसके लिए भी एडवांस बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है, जिसकी वजह से कई ट्रेनों में वेटिंग अभी से 50 के पार हो चुकी है। छत्तीसगढ़ से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात आदि राज्यों से होकर गुजरने वाली गाड़ियों में सबसे ज्यादा परेशानी है।

13-14 के बाद से ही वेटिंग

13 और 14 अगस्त के बाद शुरू होने वाली ट्रेनों में अभी से ही वेटिंग शुरू हो चुकी है। हावड़ा मेल में वेटिंग 50 से ज्यादा है। इसी तरह इतवारी एक्सप्रेस, दुर्ग-गोंदिया स्पेशल ट्रेन, जो कि 14 अगस्त तक रद है, 15 अगस्त से इसमें भी 50 से ज्यादा की वेटिंग शुरू हो चुकी है। टाटानगर-इतवारी एक्सप्रेस में भी सभी स्लीपर कोच की बुकिंग हो चुकी है।

आठ से 13 अगस्त तक शालीमार से छूटने वाली शालीमार-कुर्ला एक्सप्रेस भी 14 अगस्त से शुरू हो रही है। इस ट्रेन में भी 15 अगस्त से वेटिंग की स्थिति है। अन्य ट्रेनें, जो कि 15 अगस्त से बहाल हो रही हैं, उनमें भी वेटिंग लगातार बढ़ रही है।

अन्य राज्यों के लिए बसों में भी बुकिंग

त्योहारी सीजन में अन्य राज्यों के लिए बसों में बुकिंग बढ़ती जा रही है। ट्रेनों के रद होने के बाद सैकड़ों की संख्या में यात्री बसों के सहारे मध्य प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र आदि राज्य पहुंचे। यात्रियों को टिकटों में भी महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। बसों में 100 से लेकर 300 रुपये अतिरिक्त शुल्क के जरिए यात्राएं करनी पड़ रही हैं।