CG विधानसभा: हंगामें के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित, राज्यपाल ने अधूरा पढा अभिभाषण

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के हंगामे के साथ ही कल तक लिए स्थगित कर दी गयी है। बता दें कि विधानसभा का ये सत्र बजट सत्र हैं और इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुई, इसी बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी है। 2 मार्च को सदन की कार्यवाही फिर शुरू होगी। आज पहले दिन सदन में बजट सत्र के दौरान चर्चा का वक्त भी तय किया गया। जिसके तहत मंत्रियों को कई मंत्रियों को 2 घंटे और कुछ मंत्रियों को 1 घंटे चर्चा का वक्त दिया गया। 13 से 23 मार्च तक विधानसभा की कार्यवाही बिना भोजन अवकाश के शाम 7 बजे तक चलेगी।

राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने 20 मिनट की स्पीच को 15 मिनिट में ही खत्म कर दिया। स्वास्थ्यगत कारणों का हवाला देते हुए बाकी हिस्से को पढा हुआ मान लिया गया। उन्होंने अंग्रेजी में भी अपना अभिभाषण पढ़ा। अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि सरकारी नौकरी में हमारी सरकार ने SC, ST को लाभ दिया है। स्वच्छता में छत्तीसगढ़ को देश का दूसरा अवार्ड मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना और मोर ज़मीन मोर मकान योजना के तहत प्रदेश तमाम लोगो को रहने को छत दी गई है। ऑनलाइन सट्टा और गैम्बलिंग के ख़िलाफ़ क़ानून बनाया गया। राम वन गमन पथ का निर्माण किया गया। मेरी सरकार ने देश के में नई आशा की किरण दी है। राज्यपाल ने सदन से गरिमा के अनुरूप व्यवहार करने का अनुरोध भी किया।

बता दें कि पहली बार सदन की कार्यवाही की जानकारी ऐप के जरिए से दी जाएगी और कोरोना काल से बंद दर्शकदीर्घा को पूरी तरह से खोला गया है। प्रदेश में इस बार यह चुनावी बजट होगा। इसमें जनता के लिए कई रियायतों और सुविधाओं का प्रावधान किया सकता है। माना जा रहा है कि यह अब तक का छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा बजट हो सकता है। पिछला बजट 1 लाख 12 हजार 603 करोड़ 40 लाख रुपए का था।

पेपर लेस बजट के फायदे –

सरकार के करोड़ों रुपए बचेंगे। पेपरलेस होने से कई पेड़ कटने से बचेंगे। पर्यावरण की रक्षा होगी। काम आसान होगी व कर्मचारियों की दौड़-भाग बचेगी।