सलका हायर सेकेंडरी स्कूल में वार्षिकोत्सव और विदाई समारोह का आयोजन.. छात्र-छात्राओं ने दी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत)..उदयपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत सलका में संचालित शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव व 12वीं के छात्र-छात्राओं का विदाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में माँ सरस्वती के छायाचित्र पर धूप व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व जनपद उपाध्यक्ष राजीव सिंह देव व कार्यक्रम के अध्यक्ष जनपद उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा, विशिष्ट अतिथि आदिवासी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह व अन्य अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का छात्र-छात्राओं के द्वारा उत्साह के साथ माल्यार्पण व पुष्प भेंटकर स्वागत किया गया। इसी के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी, नागपुरी, शिक्षा जागरूकता पर नाटक, भोजपुरी, स्वागत गीत, सुगा, शैला एवं स्वच्छता को लेकर व अन्य कई सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

मुख्य अतिथि राजीव सिंह देव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं, बच्चों को सही शिक्षा और मार्गदर्शन देने वाले शिक्षक का स्थान समाज में अनुकरणीय है.. क्योंकि शिक्षक ही छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा देने में एवं उनकी सोच-विचार को संतुलित रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। शिक्षक ही देश के विकास को लेकर एक ऐसा सिपाही तैयार करते हैं.. जो आगे चलकर इस देश के बड़े से बड़ा अधिकारी नेता अभिनेता और कई बड़े-बड़े पद पर विराजमान होकर देश सेवा करते हैं। छात्र जीवन सबसे महत्वपूर्ण जीवन होता है, छात्र जीवन में हमें सिर्फ और सिर्फ शिक्षा अध्ययन पर ध्यान रखना चाहिए.. क्योंकि यह समय जो होता है वह हमारे भविष्य को तय करने का समय होता है। अपने जीवन में हम क्या क्या कर सकते हैं उसकी तैयारी छात्र जीवन से ही प्रारंभ होती है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष जनपद उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि छात्र हमेशा अपनी शिक्षा अध्ययन को लेकर गंभीर हो और शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान भी होना चाहिए.. क्योंकि शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी मानव जीवन में महत्वपूर्ण है और जिस छात्र में शिक्षा का अध्ययन करने की क्षमता है। उस छात्र में संस्कार अपने आप ही आ जाएगा। शिक्षा से ही संस्कार प्राप्त हो सकता है। विशिष्ट अतिथि ओमप्रकाश सिंह ने बच्चों को आगामी परीक्षा के लिए बधाई व शुभकामनाएं देते हुए अच्छे भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में भाग लिए छात्र-छात्राओं को अतिथियों के द्वारा पुरस्कार वितरण कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से ग्राम पंचायत सलका सरपंच राम सिंह पैकरा, प्राचार्य बी बी राम, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी ऋषि पांडे, जनपद सदस्य श्रीमती सरिता महंत, कांग्रेसी नेता अंकित बारी, पत्रकार ललन सिंह, क्रांति कुमार रावत, अखिलेश जायसवाल, सलका उप सरपंच महिपाल सिंह, धर्म सिंह, शिक्षक गुरदास महंत ,चंद्र भूषण सिंह ,शिवचरण एक्का, रमेश कुमार चंद्रा, श्रीमती फुलकेरिया मिंज, मंजू कुजुर, मेरी बहोलन धान ,दीपचंद एक्का, अतिथि शिक्षक संतोष पाण्डेय, घनश्याम कर्ष सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं व ग्रामीण जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन ऋषि पाण्डेय ने किया।