मैनपाट महोत्सव के समापन

मैनपाट महोत्सव आयोजन हेतु स्थायी स्थल उपलब्ध कराने 
स्टेडियम निर्माण कराने के लिए 60 लाख रूपये की घोषणा
बीसरपानी नाला पर स्टाप डैम निर्माण हेतु 2 करोड़ रूपये  
तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव का रंगारंग समापन
समारोह सम्पन्न 
अम्बिकापुर (मैनपाट)
छत्तीसगढ़ के कृषि, पषुपालन, मछलीपालन, जलसंसाधन, आयाकाट, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज मैनपाट में तीन दिवसीय रंगारंग मैनपाट महोत्सव के समापन अवसर पर मैनपाट महोत्सव आयोजन के लिए स्थाई स्थल उपलब्ध कराने के उद्देष्य से स्टेडियम निर्माण कराने के लिए 60 लाख रूपये की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने मोटल से कृषि उद्यान तक सड़क निर्माण कराने की स्वीकृति दी तथा बीरसपानीनाला में स्टाप डैम निर्माण कराने के लिए 2 करोड़ रूपये की घोषणा की। उन्होंने ने कहा कि बीरसपानीनाला में स्टाप डैम बन जाने से वहां पानी रूकेगा जिससे सिंचाई होगी और वहां की प्राकृतिक सुंदरता भी बढ़ जायेगी।
जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने मैनपाट महोत्सव के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि मैनपाट को और अधिक सुंदर बनाने के लिए यहां की जंगलों की रक्षा करना आवष्यक हैं। उन्होंने कहा कि इसके यह आवष्यक है कि सड़क के दोनों ओर वृक्षारोपण कराया जाये, ताकि मैनपाट की खूबसूरती में और चार-चांद लग सकें तथा मैनपाट की ख्याती देष-विदेष पहुॅचे। उन्होंने कहा ताकि मैनपाट महोत्सव देखने के लिए प्रदेष और देष भर के लोग यहां आये। उन्होंने कहा कि सरगुजा जिले में पहले घने जंगल थे और मैनपाट में तो पहले गर्मी के दिनों में भी ठण्डी लगती थी। जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि मैनपाट की पहचान बनाये रखने के लिए यहां की जंगल की रक्षा करना होगा। उन्होंने आष्वास्त किया कि इसके लिए सरकार से कोई कमी नही रहेगी और इसमें सभी लोगों की सहयोग की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव में छत्तीसगढ़ और सरगुजा जिले की लोककलों की छटा देखने को मिली हैं। उन्होंने कहा कि चार वर्ष पहले मै जब पर्यटन मंत्री के रूप में मैनपाट आया था तो कलेक्टर से कहा था कि मैनपाट में कोई उत्सव होना चाहिए तब कलेक्टर ने कहा था कि यहां सबसे पहले मोटल की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुषी हो रही है कि मैनपाट महोत्सव शुरू होने से पहले ही मोटल का निर्माण करा दिया गया था। उन्होंने कहा कि मै जब भी सरगुजा जिले में आता हॅू तो मैनपाट में ही रात्रि विश्राम करता हॅू। जिला प्रभारी मंत्री ने मैनपाट महोत्सव के आयोजन के लिए कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि मैनपाट महोत्सव के दौरान जिले में हुए अच्छें कार्यो को प्रदर्षनी के माध्यम से प्रदर्षित किया गया। उन्होंने आषा व्यक्त कि मैनपाट महोत्सव की ख्याति इतनी बढ़ गई है, कि लोग अगले वर्ष मैनपाट महोत्सव का इंतजार करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सरगुजा की सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि इस शानदार एवं जानदार तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव के उदघाटन समारोह का न पहुॅच पाने का मुझे अफसोस है। उन्होंने कहा कि यहां की जो भी आवष्यकतायें हैं वे पूरी होगी। सीतापुर क्षेत्र के विधायक श्री अमरजीत भगत ने कहा कि मैनपाट क्षेत्र के विकास के लिए पर्यटन मंत्री के रूप में श्री अग्रवाल ने बहुत कुछ दिया है। उन्होंने कहा कि इस तीन दिवसीय महोत्सव से सरगुजा की कला संस्कृति को बाहर प्रचारित-प्रसारित करने का अच्छा मौका मिला। इस आयोजन के लिए उन्होंने कलेक्टर को विषेष रूप से बधाई दी। जिला पंचायत सरगुजा की अध्यक्ष श्रीमती फुलेष्वरी सिंह ने कहा कि इस तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव में कलाकारो ने अपनी कला एवं संस्कृति की मनमोहक प्रस्तुति दी हैं।
सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की कला एवं संस्कृति और प्रतिभाओं को आगे लाने यह तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव एक अच्छा माध्यम साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि मैनपाट को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए जिला प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने पर्यटन मंत्री के रूप में विषेष प्रयास किये है। इसके साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ की दर्षनीय पर्यटन स्थलो की जानकारी प्रदेष एवं देष में प्रचारित और प्रसारित करने का अच्छा प्रयास किया है। सरगुजा जिले की कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने इस तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव में दूर-दूर से आये अपनी कला की छटा बिखेरने वाले कलाकारों और उपस्थितजनों का स्वागत करते हुए मैनपाट महोत्सव का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में 350 विद्यार्थी, 150 कलाकार और 4000 महिलाओं ने षिरकत की। उन्होंने यह भी बताया कि जनसम्पर्क विभाग के सहयोग से इस कार्यक्रम का प्रसारण देषभर में किया गया।
इस अवसर पर नगर निगम अम्बिकापुर के महापौर डाॅ. अजय तिर्की, पूर्व महापौर श्री प्रबोध मिंज, छत्तीसगढ़ हस्त षिल्प के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल सिंह मेजर, जिला पंचायत सदस्य एवं स्थानीय जनपद अध्यक्ष एवं सरपंच तथा बड़ी संख्या में दर्षक उपस्थित थे।