Chhattisgarh News: गोंगपा कार्यकर्ताओं का हंगामा, पार्टी सुप्रीमो हीरा सिंह मरकाम की मूर्ति खंडित करने पर गाड़ियों में लगाई आग

कोरबा। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) के संस्थापक और सुप्रिमो हीरा सिंह मरकाम की स्थापित मूर्ति को खंडित किये जाने से नाराज गोंगपा कार्यकर्ताओं ने गुरसियां में जंगी प्रदर्शन किया। महासभा व विरोध प्रदर्शन में मूर्ति खंडित करने वालों पर ठोस कार्रवाई नहीं होने से नाराज गोंगपा कार्यकर्ताओं ने गुरसियां की दुकानों को बंद कराया व जनपद सदस्य व एक दुकानदार के दुकान में न सिर्फ तोड़फोड़ की बल्कि आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने आधा दर्जन वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना से गुरसियां का माहौल तनावपूर्ण रहा। बड़ी तादात में पुलिस प्रशासन कि टीम मौके पर मौजूद रही।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सुप्रीमो रहे दादा हीरा सिंह मरकाम की मूर्ति को कुछ दिनों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़ने की घटना सामने आई थी। इस घटना के बाद गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं में आक्रोश है। आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की गई थी। घटना के बाद पुलिस और जिला प्रशासन हरकत में आई और मामले में दो आरोपियों को पकड़ा। कार्यकर्ताओं का आरोप है कि इस मामले में मुख्य आरोपियों को संरक्षण दिया जा रहा है। पुलिस उस पर कार्रवाई नहीं कर रही है। कार्यकर्ताओं ने बांगो क्षेत्र के जनपद सदस्य भोला गोस्वामी, राजेश जायसवाल और उनके अन्य साथियों पर तोड़फोड़ का आरोप लगाते हुए पुलिस को लिखित ज्ञापन सौंपा और कार्रवाई की मांग की।

कार्रवाई नहीं होने से नाराज गोंकपा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को गुरसिया में प्रांतीय महासभा एवं विरोध प्रदर्शन आयोजित किया। इस दौरान गोंगपा के कार्यकर्ताओं की संख्या 4 से 5 हजार के बीच थी। बड़ी संख्या में एकत्रित गोंगपा के कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान जिला प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उग्र हो गए। कार्यकर्ता पहले सड़क पर आ गए और मुख्य मार्ग को जाम करते हुए तोड़फोड़ पर उतारू हो गए। प्रदर्शनकारियों ने आक्रोश जताते हुए दुकानों और घरों में तोड़फोड़ के साथ कई गाड़ियों में आग लगा दी। गोंगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर मरकाम ने इस तोड़फोड़ व आगजनी की घटना पर कहा कि कुछ उपद्रवी गोंगपा का झंडा लेकर इस घटना को अंजाम दिया है। इस घटना गोंगपा के किसी भी कार्यकर्ता का हाथ नहीं है।

जिसे के ASP अभिषेक वर्मा ने बताया कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का सामाजिक कार्यक्रम था। जिसमें कुछ लोग उग्र हो गए और तोड़फोड़ की। वीडियो फुटेज के आधार पर जांच की जा रही है।