आज से बदल गए आपके पैसों से जुड़े कई जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आम आदमी को आज फिर झटका लगने वाला है। दरअसल, 1 मार्च 2022 से आपके पैसे से जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। इसके तहत एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव हुए हैं। इस बार भी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में..

आज से लागू हो जाएंगे ये सभी नियम…

ATM से कैश जमा करने का बदलेगा नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इं‍डिया (RBI) की ओर से जारी नियमों के अनुसार, एटीएम में कैश जमा करने के मौजूदा सिस्टम में कुछ बदलाव किया जा रहा है। नकद डालने के मौजूदा सिस्टम को खत्म करने के लिए एटीएम में कैश रिपलेनिशमेंट के समय केवल लॉकेबल कैसेट का ही इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का बढ़ेगा चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोजर चार्जेस लेना शुरू कर दिया है। अगर आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग खाता है तो आपको इस चार्ज का पेमेंट अकाउंट बंद करते समय करना होगा। यह चार्ज 150 रुपये है और इस पर GST भी देना होगा। बैक का ये नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू किया जाएगा।

LPG रसोई गैस सिलेंडर प्राइस

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है। सरकार ने आज यानी 1 मार्च 2022 से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ा इजाफा कर दिया है। दिल्‍ली में आज से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का दाम 105 रुपये बढ़कर 2,012 रुपये पहुंच गया है।

इस बैंक का बदल गया IFSC कोड

डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड और लक्ष्मी विलास बैंक के 28 फरवरी, 2022 से पुराने IFSC कोड बदल गए हैं। दरअसल, डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड में लक्ष्मी विलास बैंक में वियल हो चुका है, जिसके बाद सभी शाखाओं के आईएफएससी और एमआईसीआर कोड बदल गए हैं। डीबीआईएल द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से पैसे लेनदेन के लिए नए डीबीएस आईएफएससी कोड का उपयोग करना होगा।