Chhattisgarh News: दुधारू गायों को सड़क पर खुला छोड़ने वाले पशुपालकों पर होगी एफआईआर, जिला स्तरीय पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक में लिए गए ये महत्वपूर्ण फैसले

अम्बिकापुर। सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय पशु क्रुरता निवारण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पशु क्रुरता निवारण अधिनियम तथा पशु कल्याण के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ ही अम्बिकापुर शहर में दुधारू गायों को खुला छोड़ने वाले पशुपालकों पर जूर्माना के साथ एफआईआर दर्ज कराने का निर्णय लिया गया।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि शहर में दुधारू पशुओं को पशु मालिक द्वारा खुला छोड़ दिया जाता है। जिससे दुर्घटना एवं सड़क जाम की स्थिति हो जाती है। शहर के सड़क को पशु मुक्त करना जरूरी है। उन्होंने जुर्माना एवं एफआईआर के कार्यवाही के लिए नगर निगम एवं पशु चिकित्सक विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मृत पशुओं के शव दफनाने के संबंध में अग्रसेन गौशाला के समीप स्थित वन विभाग की जमीन का चिन्हांकन करते हुए वहां पर पशुओं के शव दफनाने के लिए कार्यवाही करने वन विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

घुमंतु, अपंग व बूढे पशुओं के लिए अलग-अलग शेड की व्यवस्था के लिए अग्रसेन गौशाला में 2 शेड की व्यवस्था करने तथा 24×7 काल सेंटर तथा एसपीसीए का कार्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मेरिन ड्राईव में मटन मार्केट के दबाव को कम करने के लिए शहर में एक और मटन मार्केट चिन्हांकित करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार अवैध मांस की बिक्री को रोकने के लिए विकासखंड मुख्यालय तथा नगर पंचायतों में स्लाटर हाउस बनाने पर भी जोर दिया गया।

बैठक में संभाग मुख्यालय स्थित जिला पशु चिकित्सालय में अधोसंरचना निर्माण के लिए डीएमएफ से राशि स्वीकृत करने के लिए प्रस्ताव तैयार करने कहा गया। इसके साथ ही पशु चिकित्सालय में छोटे एवं बड़े पशुओं के ईलाज के लिए ट्रिटमेंट टेबल की व्यवस्था, सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने साफ-सफाई एवं पानी निकासी की व्यवस्था के लिए भी जरूरी उपाय करने कहा गया।

बैठक में जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला सहित समिति के सदस्य एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।