छत्तीसगढ़: बच्चों की पढ़ाई के मामले में कोई लापरवाही नहीं… कलेक्टर ने 2 बीईओ ओर 5 प्राचार्यों को थमाया शो-काज नोटिस

जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल और सीईओ जिला पंचायत अभिषेक कुमार ने जिले के सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, सहायक विकाखण्ड शिक्षा अधिकारियों और हाई व हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों की समीक्षा बैठक मंत्रणा सभाकक्ष में ली।
कलेक्टर ने कार्य में लापरवाही बरतने और प्री-बोर्ड-1 के परीक्षा परिणाम खराब होने पर बीईओ पत्थलगांव, बीईओ दुलदुला तथा विद्यालयों चिकनीपानी, महादेवडांड़, बन्दरचुंआ, गीधा और इंदिरा गांधी पत्थलगांव के प्राचार्यों को शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत वर्ष प्रदेश में जिले का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहने पर सभी प्राचार्यों को बधाई दी और उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जिले के विद्यार्थियों के पूर्व में हुए इसरो और आईआईटी जैसे शैक्षणिक भ्रमण पर वे बच्चों के साथ उनके प्राचार्यों को भी भेजना चाहते हैं। वे बच्चों को प्रावीण्य सूची में लाने के लिए कार्य करें। कुछ विद्यालयों के खराब रिजल्ट पर उन्होने नाराजगी भी जताई और अत्यंत खराब रिजल्ट वाले विषय शिक्षकों पर विभागीय जांच करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। शत प्रतिशत रिजल्ट के लिए प्री बोर्ड 01 में फेल होने वाले सभी विद्यार्थियों के नाम के साथ, फेल होने का कारण और उसके उपाय सहित आगामी बैठक में प्राचार्यों को उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया। शिक्षा गुणवत्ता वृद्धि के लिए एसएमसी को निर्माण कार्य के दायित्वों से मुक्त रखने के लिए राज्य कार्यालय को उनके द्वारा पत्र प्रेषित करने की बात भी उन्होंने कही।

सीईओ अभिषेक कुमार ने सभी बीईओ, एबीईओ और बीआरसीसी को विद्यालयों का निरीक्षण कर आनलाईन प्रविष्टि प्रतिदिन करने के निर्देश दिए और आगामी बैठक में 50 प्रतिशत से कम रिजल्ट वाले विद्यालय के प्राचार्यों को उपस्थित होने को कहा।

प्रभारी डीईओ नरेन्द्र सिन्हा ने सभी बीईओ को प्राचार्यों की समीक्षा बैठक बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत आयोजित करने को कहा। यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार ने यशस्वी जशपुर के कंपोनेंट्स के क्रियान्वयन और प्री बोर्ड-1 के परीक्षा परिणाम और मिशन 40 डेज के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में यशस्वी जशपुर के सदस्य संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय सहित सभी बीईओ, एबीईओ और समस्त हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।