Chhattisgarh News: जंगल में तेंदुए का शिकार, पंजे-नाख़ून, दांत और पूंछ काट ले गए शिकारी

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत सोठी सर्किल के बिटकुला बीट में घना कछार के जंगल में तेंदुए का शिकार किया गया है। शिकारियों ने एक नर तेंदुआ को मौत के घाट उतार दिया है। शिकार के साथ नाखून निकालने के लिए चारों पंजों को ही काटकर ले गए। दांत व पूंछ भी गायब हैं। जंगल के अंदर इतनी बड़ी घटना हो गई पर रखवालों को इसकी भनक तक नहीं लगी। दो दिन बाद सोमवार को जब किसी ग्रामीण ने इसकी सूचना दी तो विभाग में हड़कंप मच गया। इसके बाद भी अफसरों को घटना स्थल तक पहुंचने में शाम हो गया। डिप्टी रेंजर हबीब खान बिट गार्ड के साथ मौके पर पहुंचे।

तेंदुए के चारों पैर कटे हुए है, और चारो पैर की उंगली और दांत निकाल लिए गए हैं। तेंदुए का शिकार दो दिन पहले होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सोठी रेंज में तेंदुए का शिकार तो मिलने से विभाग के अफसरों में जमकर खलबली मची हुई है और संदिग्ध शिकारियों की पड़ताल करने के निर्देश जारी किया गया है। घटना दो से तीन दिन पहले की है। स्थानीय एक ग्रामीण अमृत टंडन स्वजन के साथ सोमवार सुबह लकड़ी एकत्र करने के लिए जंगल गया था। इसी बीच उसे बदबू आई। थोड़ी दूर में उसे एक तेंदुआ मृत अवस्था में दिखा। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग को दी है।

खबर तो यह है कि सूचना पहले रायपुर पहुंची। वहां से बिलासपुर वन मंडल को जानकारी मिली। तेंदुए का जिस बेरहमी से शिकार किया गया है। इससे उसके अंगों की तस्करी करने की आशंका जताई जा रही है। मृत तेंदुए की उम्र सात से आठ साल है।