Chhattisgarh News: अवैध तरीक़े से संचालित क्रेशर सील, सीएम के निर्देश के बाद हरकत में आया प्रशासन; अवैध उत्खनन पर सख़्ती

बलरामपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही करने के निर्देश के बाद बलरामपुर कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देशन व संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ के मार्गदर्शन में जिले में खनिज विभाग के द्वारा 77 प्रकरण दर्ज कर 20 लाख 53 हजार 712 रूपये की राजस्व राशि वसूली की गई है। साथ ही शंकरगढ़ विकासखण्ड के ग्राम भोदना में संचालित अवैध क्रेशर को सील किया गया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विगत दिनों प्रदेश में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण पर कार्यवाही करने के निर्देश प्रदेश के समस्त कलेक्टरों को दिये थे। उक्त निर्देशों के परिपालन में खनिज विभाग द्वारा बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के अवैध रेत परिवहन से संबंधित 53 प्रकरण दर्ज किये गये हैं। 9 लाख 23 हजार 199 रूपये की राजस्व वसूली की गई है। इसके अलावा जिले में चूना-पत्थर के अवैध परिवहन से संबंधित 12 प्रकरणों में 3 लाख 87 हजार 602 रूपये की राजस्व प्राप्ति हुई है। इसी प्रकार अवैध कोयला परिवहन का 01 प्रकरण दर्ज कर 25 हजार रूपये की राजस्व वसूली की गई है।

जिले में अवैध रेत उत्खनन से संबंधित 03 प्रकरण दर्ज किया गया था। जिसमें से 01 प्रकरण का निराकरण करते हुए शेष 02 प्रकरणों में 3 लाख 24 हजार 262 रूपये के राजस्व की वसूली की गई है। मुरूम के अवैध उत्खनन का 01 प्रकरण दर्ज कर 34 हजार 862 रूपये, रेत के अवैध भण्डारण से संबंधित 07 प्रकरण दर्ज किये गये थे। जिसमें से 03 प्रकरणों का निराकरण करते हुए 4 प्रकरणों से 4 लाख 37 हजार 629 रूपये जुर्माना वसूला गया है। इसी प्रकार संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ के नेतृत्व में विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम भोंदना में अवैध तरीके से संचालित क्रेशर को सील किया गया है।