दवा खरीदी का मनमाना प्रस्ताव हुआ पास..जीवन दीप समिति की बैठक पर उठे सवाल….

[highlight color=”red”]बलरामपुर [/highlight]

सोमवार को यहां जीवन दीप समिति की बैठक का आयोजन अस्पताल परिसर में किया गया । आरोप है कि जहां पिछले वर्षों की भांति मरीजों का दी जाने वाली दवाओं की खरीदी हेतु समिति ने तुगलकी फरमान जारी कर दिया है, जिसके तहत अब पांच प्रतिशत कम दर पर दवाओं की खरीदी की जायेगी। आश्चर्य की बात है कि स्थानीय दुकान दार इससे और भी कम दर पर दवा उपलब्ध कराना चाह रहे हैं। इसके बाद भी जीवन दीप  समिति ने चहेतों को लाभ देने हेतु तुगलकी फरमान जारी कर दिया है।

ज्ञात हो कि रामानुजनगर में दवा खरीदी योजना शुरू से ही विवादों में रही है। कुछ सदस्यों ने आरोप लगाते हुये बताया कि सदैव यहां जनप्रतिनिधि और अधिकारी विशेष लोगों को ध्यान में रखकर ही प्रस्ताव पास करते आये है। इस बार के बैठक में सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार विधायक खेलसाय सिंह सहित अधिकारियों ने प्रस्ताव पास किया है। जिसके तहत पंाच प्रतिशत से कम दर पर दवा खरीदी करनी है। इस प्रस्ताव को पास कराकर शासन को लाखों रूपये का  नुकसान होना सुनिश्चित है क्योंकि यही कुछ दुकानदार पंद्रह से 20 प्रतिशत से कम दर पर दवाईयां उपलब्ध कराने का दावा कर रहे हैं, जिससे शासन को नुकसान होता दिख रहा है। अब समिति का ऐसा निर्णय समझ से परे हैं, जिसमें शासन को नुकसान होता दिख रहा है। यहां कई अन्य योजनाओं जिसमें महिला बाल विकास की आयुष्मती योजना में स्थानीय दुकानदारों द्वारा साठ से सत्तर प्रतिशत कम दर पर मरीजों को दवा दी जाती है। फिर स्वास्थ्य विभाग में मात्र पांच प्रतिशत कम समझ से परे हैं। वैसे आम लोगों में चर्चा रहती है कि अस्पताल प्रबंधन कुछ और जुगाढ़ में रहते हैं।

इस संबंध में जीवन दीप समिति के अध्यक्ष खेलसाय सिंह ने बताया कि अगर कम दर पर दवा देने हेतु दुकानदार तैयार है तो हम अगली बैठक में मंगा लेंगे। पूर्व में बैठक के निर्णय को केंसिल करेंगे। सब दुकानदारों के हित को देखते हुये निर्णय लिया गया है।

इस संबंध मे स्वास्थ्य अधिकारी श्री ताम्रकार ने बताया कि समिति की बैठक मेें बीएमओ को सही बात रखनी चाहिये। उन्हें कई बार निर्देश जारी किया गया है कि जन औषधि केंद्र से दवा क्रय करें। समिति में बीएमओ को टेंडर पास कराना चाहिये। समिति का काम शासन की योजना का सही क्रियान्वयन कराने का है। मैं बीएमओ को बोलता हॅू सही निर्णय ले, विवाद की स्थिति न बने।