Chhattisgarh News: खुले में खनिज परिवहन करते 17 वाहन पकड़ाए, दो दिन में 34 वाहनों व मालिकों पर एक्शन

बिलासपुर. Mineral transportation in open: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर कई एजेंसियों द्वारा एक साथ अवैध खनिजों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। जिला स्तरीय टीम ने बीती रात खुले में खनिज परिवहन करते हुए 17 ट्रकों पर कार्रवाई की है। उनके द्वारा कल रात में पेंड्रीडीह बायपास, कोनी और मस्तुरी मार्ग लगभग 70 वाहनों की जांच की गई, जिनमें से 17 वाहन नियमों का उल्लंघन करते पाए गए। केंद्रीय खनिज उड़नदस्ता टीम द्वारा की गई 17 वाहनों पर की गई कार्रवाई इससे अलग है। इस प्रकार पिछले दो दिनों में खनिजों के अवैध परिवहन व प्रदूषण फैलाने के आरोप में 34 वाहनों व मालिकों पर कार्रवाई की गई।

img 20240204 wa00913852708279404208488

पर्यावरण संरक्षण मंडल के अधिकारियों ने बताया कि
कलेक्टर, बिलासपुर द्वारा गठित कच्चे माल एवं उत्पाद यथा कोल, गिट्टी एवं फ्लाई ऐश, स्लैग आदि का परिवहन बिना तारपोलिन से ढके वाहनों के माध्यम से करने वाले वाहनों पर कार्यवाही के लिए दल का गठन 18 जनवरी को किया गया है। गठित दल द्वारा 2 फरवरी को शाम 6 बजे से रात में 12 बजे तक पेण्ड्रीडीह बाईपास से कोनी एवं मस्तूरी बाईपास पर बिना तारपोलिन ढके एवं ग्रीन नेट ढके वाहनों की जांच कर कार्यवाही की गई।

दल में राजस्व विभाग, नगर निगम, पर्यावरण, खनिज, परिवहन, पुलिस आदि विभाग के कर्मचारी शामिल है। इस दौरान लगभग 70 ट्रकों की जांच की गई, जिसमें से 17 ट्रकों द्वारा बिना तारपोलिन अथवा ग्रीन नेट के साथ परिवहन किया जा रहा था। उक्त ट्रकों में से 07 ट्रकों को परिवहन विभाग, 08 ट्रकों को कोनी थाने में एवं 02 ट्रक को चकरभाठा थाने में जब्ती बनाकर अग्रिम कार्यवाही के लिए सुपुर्द किया गया है।