सरगुज़ा : शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर ‘हमर नायक’ बने बीईओ

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। कोरोना संकट काल मे बंद पड़े स्कूलों के दौरान बच्चो को पढ़ाई से जोड़े रखने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित पढ़ाई तुहर दुआर के सफल क्रियान्वयन के लिए विकासखँड शिक्षाधिकारी मिथिलेश सिंह सेंगर को छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य स्तर पर हमारे नायक के रूप में चयन किया है।

उनका यह चयन विकास खँड के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलो में पढ़ाई तुहर दुआर कार्यक्रम के तहत पारा टोला में संचालित लाउडस्पीकर क्लास मोहल्ला क्लास आदि विभागीय गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य को देखते हुये किया गया है। कोरोना संकट काल मे बंद पड़े शैक्षणिक संस्थानों के दौरान बीईओ ने विकास खँड में वर्चुअल स्कूल का निर्माण, मोबाईल से सतत मोनिटरिंग, शिक्षकों का वेवसाईट में पंजीयन, पढाई के आँकलन हेतु शिक्षकों को प्रोत्साहित करना, नई शिक्षा नीति के तहत बच्चो एवं शिक्षकों को रचनात्मक कार्य के लिये प्रोत्साहित करना, पीएलसी का गठन, शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास लेने हेतु प्रोत्साहन देने सहित पढ़ाई तुहर दुआर कार्यक्रम के तहत अन्य सभी कार्यो को सफलतापूर्वक संपन्न कराया था।

नगर प्रवास पर आए मुख्य शिक्षा सचिव डॉ आलोक शुक्ला ने ईस कार्यक्रम के तहत संचालित मुहल्ला क्लास का निरीक्षण किया था और सफल आयोजन के लिये बीईओ की पीठ थपथपाई थी। इनकी इन्ही उपलब्धियों एवं पढ़ाई तुहर दुआर के सफल संचालन के लिये छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तर पर बीईओ मिथिलेश सिंह सेंगर को हमर नायक के रूप में चयन किया है। इनकी इस कामयाबी से पूरे विकास खँड के शिक्षकों में हर्ष व्याप्त है।

“इस संबंध में खँड शिक्षाधिकारी मिथिलेश सिंह सेंगर ने बताया कि राज्य स्तर पर हमर नायक चुने जाने पर काफी उत्साहित हुँ। पढ़ाई तुहर दुआर कार्यक्रम के सफल संचालन में मैंने शासन के हर दिशानिर्देशों का पालन किया और मुझे अपने शिक्षकों का पूरा साथ मिला जिस वजह से आज मैं राज्य स्तर पर यह मुकाम पा सका हुँ।”