Chhattisgarh: सरगुजा में हाथियों को रोकने की सभी कोशिशें फेल, लगातार मचा रहे आतंक, सहमे ग्रामीण

क्रांति कुमार रावत
उदयपुर से फटाफट न्यूज के लिए

Surguja News: सरगुजा जिले के वन परिक्षेत्र उदयपुर में 9 हाथियों का दल विगत 11 दिसम्बर से डेरा जमाए हुये है। इनका उत्पात लगातार जारी है अब तक इनके द्वारा एक दर्जन से अधिक घरों को तोड़ा जा चुका है, आधा दर्जन मवेशियों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। हाथियों के दल को जंगल में पर्याप्त चारा की व्यवस्था नहीं होने की वजह से आक्रामक रूख अपनाकर अब इनके द्वारा ग्रामीणों के घरों में रखे अनाज को चट कर, खेत में लगे गेहूं एवं आलू की फसल को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

img 20240103 wa04198689271690267608288



हाथियों के दल ने विगत दो तीन दिन पूर्व उपकापारा, मोहनपुर में एक ठेला को उसके जगह से उठाकर फेंक दिया। जिससे ठेला चकनाचुर हो गया, फिर ग्राम जजगी गांव के चार किसानों के घर एवं फसल व धान को काफी नुकसान पहुंचाया। मंगलवार की रात को ग्राम फुनगी एवं रामनगर बेंवरा पारा नंदू पण्डो का मकान, मांनकुवर पण्डो का नलजल स्टैंड पोस्ट, प्रीतम सिंह का मकान, पनेश्वर मुनेश्वर, दयाराम, धन साय के आलू फसल, मांझी राम का गेंहू, कार्तिक राम का सरसों के फसल तथा रविंद्र के गेहूं के फसल को रौंदे है। वन अमला द्वारा सभी ग्रामीणों के नुकसान का जायजा लेकर मुआवजा प्रकरण तैयार किया जा रहा है।

img 20240103 wa04212237897621228603589

हाथियों के आक्रामक रूख से ग्रामीणजन भय मिश्रित वातावरण में जीवन जीने को मजबूर है। ठंड के सीजन में रात को बाल बच्चों सहित घर के बाहर रात बिताना कितना कठिन उसे सिर्फ प्रभावित ग्राम की जनता ही समझ रही है, जो रात-रात भर जागकर हाथियों से अपने आप को बचा रहे है।

img 20240103 wa0420906886294127911117



ग्राम रामनगर के सरपंच प्रतिनिधि रोहित सिंह टेकाम ने कलेक्टर के नाम का ज्ञापन एसडीएम उदयपुर को सौंप कर हाथियों से हो रही परेशानी से निजात दिलाने का अनुरोध किया गया है। सौंपे गये ज्ञापन में रोहित सिंह टेकाम ने बताया है कि वन अमला उदयपुर द्वारा सतत् निगरानी की जा रही है परंतु एक ही गजराज वाहन और सीमित टार्च वगैरह के संसाधन होने से हाथियों से बचाव में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जंगल का रूख छोड़कर हाथियों द्वारा अब ग्रामीणों के घरों एवं बस्ती की ओर रूख किया जाना काफी खतरनाक है। कब किस ओर हाथी चला जाये इसका पता भी कई बार नहीं चल पाता है।

हाथियों के पूर्व के अनुभव भी इस क्षेत्र के लिए कुछ अच्छे नहीं है विगत एक दशक में लगभग 10 से अधिक लोगों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। हाथियों द्वारा इस तरह का आक्रामक रूख क्यों अपनाया जा रहा है ? इसका क्या समाधान हो सकता है? क्या किसी प्रशिक्षित हाथी के माध्यम से इस हाथी दल को ग्रामीण क्षेत्र से बाहर भेजा जा सकता है? इस विषय पर कलेक्टर महोदय से सहयोग व आवश्यक पहल किये जाने का निवेदन किया है। जिससे हाथियों से हो रहे नुकसान और उनसे ग्रामीणों को बचाव हो सके और संभावित हाथी दुर्घटना की आशंका से बचा जा सके।

वन अमला द्वारा हाथियों को रोकने अब तक जो भी प्रयास किया गया है वह नाकाफी है। वन अमला की सजगता की वजह से अभी तक जनहानि से क्षेत्र के लोग बचे हुये है। अलग-अलग टीम बनाकर प्रशिक्षु डीएफओ सह प्रभारी वन परिक्षेत्राधिकारी अक्षय भोसले द्वारा गांवों में मुनादी कराकर लोगों को सचेत किया जा रहा है। आवश्यकतानुसार लोगों को वन अमला की गजराज वाहन द्वारा सुरक्षित पक्के मकानों तक पहुंचाया भी जा रहा है।