सरगुज़ा : रसायनिक खाद की किल्लत के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहरा काँग्रेसियों ने किया धरना प्रदर्शन

सीतापुर/अनिल उपाध्याय : खरीफ सीजन के दौरान प्रदेश में जारी रसायनिक खाद की किल्लत के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहरा काँग्रेसियों ने ब्लॉक अध्यक्ष तिलक बेहरा के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया। विधायक निवास के सामने आयोजित धरना प्रदर्शन में काँग्रेसियों ने केंद्र सरकार पर छत्तीसगढ़ सरकार के साथ सौतेला व्यवहार अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा रसायनिक खाद आपूर्ति में की गई कटौती के कारण प्रदेश संकट गहरा गई है। काँग्रेसियों ने प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंप रसायनिक खाद की आपूर्ति बहाल करने की माँग की है ताकि किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध करा खरीफ फसल को प्रभावित होने से बचाया जा सके।

विदित हो कि खरीफ सीजन में प्रदेश के किसान खाद की किल्लत से काफी परेशान है खाद के अभाव में उनकी फसलें प्रभावित हो रही है। प्रदेश में जारी रसायनिक खाद की किल्लत के लिए काँग्रेसियों ने केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए विधायक निवास के समझ धरना प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के विरुद्ध किये गए धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने कहा कि केंद्र सरकार के सौतेले व्यवहार के कारण प्रदेश में रसायनिक खाद की किल्लत बनी हुई है। खरीफ सीजन 2021के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार से 11.75 लाख मैट्रिक टन रसायनिक खाद की माँग की थी जिसके एवज में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को मात्र 5.26 लाख मैट्रिक टन खाद उपलब्ध कराया है जो माँग का 45 प्रतिशत है। यूरिया, डीएपी, एनपीके, एनओपी एवं सुपरफॉस्फेट की आपूर्ति में आधे से अधिक कटौती कर केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार को खाद उपलब्ध कराया है जिसकी वजह से प्रदेश में खाद की किल्लत गहरा गई है। केंद्र सरकार जान बूझकर काँग्रेस शासित राज्यों को परेशान करने हेतु ऐसा कर रही है ताकि किसान परेशान हो और उनका खरीफ फसल प्रभावित हो जाए।

धरना प्रदर्शन को मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी ब्लॉक काँग्रेस उपाध्यक्ष, संदीप गुप्ता, बॉबी बाधवा, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, बिगन राम, सुशील सिंह, नागेश्वर राम सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित करते हुए केंद्र सरकार को किसान विरोधी तानाशाह सरकार घोषित करते हुए जमकर कोसा।कार्यक्रम का संचालन मंत्री प्रतिनिधि बदरुद्दीन इराकी ने किया।

धरना प्रदर्शन के बाद काँग्रेसियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम तहसीलदार शशिकांत दुबे को ज्ञापन सौंपते हुये छत्तीसगढ़ में रसायनिक उर्वरकों की आपूर्ति पूरा करने की माँग की है ताकि किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध हो सके एवं खरीफ फसल को प्रभावित होने से बचाया जा सके।

इस अवसर पर नगर पंचायत उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, पार्षद मनीषा पणिकर, पार्षद फरजाना बानो, मनोरंजनी कुजूर, मतलूब आलम, एल्डरमैन बाबू सोनी, सुखदेव राम, रमेश बड़ा, रवि गुप्ता, उमेश दास सहित काफी संख्या में काँग्रेसी कार्यकर्ता एवं किसान उपस्थित थे।