सीरम का बड़ा ऐलान : अक्टूबर तक आएगी 12-18 साल के बच्चों की कोरोना वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने आश्वासन दिया है कि 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड -19 टीका- कोवोवैक्स अक्टूबर तक तैयार हो जाएंगे। उन्होंने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की और सरकार को ‘पूर्ण समर्थन’ के लिए धन्यवाद दिया। इससे पहले अदार पूनावाला ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद अदार पूनावाला ने कहा कि, 2022 की पहली तिमाही तक हमारे पास 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक टीका होगा। पूनावाला लगभग आधे घंटे तक शाह से मिले, जिसके बाद उन्होंने कहा कि कोई वित्तीय संकट नहीं है। सरकार बहुत सपोर्टिव है। हम मोदीजी और सरकार के उनके समर्थन के लिए और हमारे उद्योग में वैक्सीन निर्माण को बढ़ाने में मदद करने के लिए बहुत आभारी हैं।

अदार पूनावाला ने कहा कि, हम उम्मीद कर रहे हैं कि अक्टूबर तक कोवोवैक्स को युवा वयस्कों के लिए लॉन्च किया जाएगा, लेकिन यह भी भारत के ड्रग कंट्रोलर पर निर्भर है। यह दो खुराक वाली वैक्सीन होगी। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही में एक और टीका लॉन्च किया जाएगा। मूल्य निर्धारण की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

सीरम इस महीने बच्चों पर अपनी कोविड -19 वैक्सीन (नोवावैक्स के उम्मीदवार) कोवोवैक्स का परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार है। ट्रायल में 10 साइटों पर 920 बच्चे 12-17 आयु वर्ग के और 460 बच्चे और 2-11 बच्चे शामिल होंगे। दो भारतीय वैक्सीन निर्माता – भारत बायोटेक (कोवैक्सिन) और ज़ायडस कैडिला ने पहले ही बाल चिकित्सा परीक्षण शुरू कर दिया है। कहा जाता है कि कोवोवैक्स की प्रभावकारिता लगभग 90 प्रतिशत है, लेकिन इसे अभी तक कहीं भी उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है।