सावधान : स्काउट एंड गाइड के नाम पर हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा

स्काउट एण्ड गाईड प्रशिक्षण के नाम पर बडा फर्जीवाडा

स्कूलो मे स्काउट के नियमो के प्रशिक्षण के लिए

बेरोजगारो से प्रशिक्षण देने के लिए नौकरी मे रखा और नही दी पगार

अम्बिकापुर (सुशील कुमार)

अम्बिकापुर की गांधीनगर पुलिस ने स्काउट एण्ड गाईड प्रशिक्षण के नाम पर बडा फर्जीवाडा करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार किया है। शहर में द्रविडा स्काउट गाइड आर्ग्नैजेसन के नाम पर स्कूली बच्चो के साथ ये फर्जीवाड़ा किया जा रहा था। इस कंपनी के द्वारा जिन छात्रो को प्रशिक्षण व नौकरी का प्रलोभन देकर इस काम में लगाया गया था उन्ही लोगो ने थाने में मामले की शिकायत की जिस पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए कंपनी के लिए काम कर रहे एक युवक और एक युवती को हिरासत में लेकर पूछ ताछ शुरू कर दी है।

दरअसल इन लोगो के द्वारा क्षेत्र की स्कूलों में छात्र छात्राओं को स्काउट व गाइड के नाम पर प्रशिक्षण देते थे और इस प्रशिक्षण का बीस रुपये प्रति दिन व साल भर के लिए 100 रुपये के हिसाब से फीस भी वसूलते थे। प्रशिक्षण देने के बाद रायपुर में उच्च प्रशिक्षण के नाम प्रति छात्र 5-5 हजार रुपये वसूला गया और उच्च प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके छात्र छात्राओं से नौकरी लगाने के नाम पर 80-80 हजार रुपये लिए गए।

बहरहाल इस फर्जीवाड़ा में फंसे लोग नौकरी भी कर रहे थे लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी जब काम के बाद सैलेरी के नाम पर एक रुपये भी नहीं मिला तब, ठगे जाने की आशंका में छात्रो ने मामले की शिकायत पुलिस से की है। इस संस्था में काम करने के लिए कंपनी द्वारा प्रति व्यक्ति 16000 रुपये महीने के हिसाब से सैलेरी देने की बात कही गई थी लेकिन कंपनी के ये सारे दावे जब मिथक साबित होने लगे तब जाकर इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। पीड़ित ने बताया की हम लोगो को 2014-15 में भर्ती निकलने व उस भर्ती में नौकरी लगाए जाने के नाम पर पैसे लेकर ठगी की गई है। छात्र ने यह भी बताया की नौकरी का झांसा देते वक्त खेल मंत्री भैया लाल राजवाड़े की गई थी।

तजिंदर सिंह बग्घा…राज्य परिषद् सदस्य भारत स्काउट एंड गाइड्स

भारत स्काउट एन गाइड्स के राज्य परिषद् सदस्य तजिंदर सिंह बग्घा ने बताया की द्रविडा स्काउट एंड गाइड नामक संस्था के नाम पर यहाँ पर स्कूलों में लोगो के साथ फर्जीवाड़ा किया गया। इस सस्था का कोई पंजीयन भी नहीं है जो पूरी तरह फर्जी है इसका भारत स्काउट एंड गाइड से कोई भी सम्बन्ध नहीं है।

पुष्पेन्द्र सिंह बघेल…प्रभारी गांधीनगर थाना

प्रशिक्षु डी एस पी व गांधीनगर थाना प्रभारी पुष्पेन्द्र सिंह बघेल ने बताया की प्राम्भिक जांच में यह संस्था फर्जी प्रतीत हो रही है। छात्रो की शिकायत पर दो आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले की पूछ ताछ की जा रही है।