शासकीय भूमि में शौचालय निर्माण करा कर रहे है ODF का टारगेट पूरा..!

सूरजपुर 

सूरजपुर जिले के प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के नगर पंचायत जरही में शौचालय निर्माण काफी समय से करवाया जा रहा है लेकिन अभी तक शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। कई वार्डो में शौचालय निर्माण अधूरा है कही दरवाजे नहीं है तो कही हितग्राहियों के खाते में पैसा नहीं आया है। टारगेट पूरा करने के चक्कर में खाली पडी शासकीय व एस ई सी एल की जमीनों पर शौचालय बनवा दिए गए है। लिहाजा खाली जमीनों पर शौचालय निर्माण करना औचित्यहीन साबित हो रहा है क्योकि जहा पर आबादी ही नहीं है वहा पर शौचालय का क्या उपयोग हो सकता है।

शौचालय निर्माण का टारगेट

नगर पंचायत जरही को भरे गए फ़ार्म के हिसाब से 376 शौचालय निर्माण कराना था जिसमे से 320 शौचालय बना लिए गए है। करीब 58 लाख रुपये की लागत से यह शौचालय बनवाये गए है जिसमे से अधिकतर शौचालय बेकाम है।

पानी नहीं है लेकिन बना दिया शौचालय

नगर पंचायत जरही में एक एसा वार्ड है जहां पानी की व्यवस्था नहीं है। उसी वार्ड में रिकार्ड तोड़ शौचालय बना दिए गए है। जरही का वार्ड क्रमांक-4 एक एसा वार्ड है जहाँ नगर पंचायत के अस्तितिव में आने के आठ साल बाद भी पानी के कनेक्सन नहीं शुरू हो सके है। लाखो रुपये पानी की व्यवथा में खर्च किये गए लेकिन वार्ड क्रमांक 4 में पानी नहीं पंहुच सका है। लेकिन इस वार्ड में शौचालय जरूर बनवा दिए गए है अब यहाँ के लोगो के सामने इस शौचालय का उपयोग बिना पानी के किया जाना एक बड़ी समस्या बन चुका है।

शासकीय भूमि पर शौचालय निर्माण

नगर पंचायत जरही द्वारा शासकीय व छोटे झाड़ी की वन भूमि पर अवैध रूप से शौचालय निर्माण करा दिया गया है। इन भूमियो पर कई जगह तो मकान भी नहीं है लेकिन शौचालय किसके उपयोग के लिए बनाया गया है ये समझ से परे है।  वही वार्ड क्रमांक 9 में शौचालय निर्माण में टारगेट पूरा करने के खेल में शौचालय के चक्कर में लोग शासकीय जमीन पर आसानी से कब्जा कर ले रहे है, क्योकि कब्जाधारियों की जमीन पर नगर पंचायत द्वारा शौचालय निर्माण कराया जा रहा है।

एस ई सी एल जमीन पर निर्माण

नगर पंचायत ने अपना टारगेट पूरा करने के लिए कोल कम्पनी की जमीन तक को नहीं छोड़ा है। एस ई सी एल की खाली पडी जमीनों पर कई माह से अविध रूप से मकान व शौचालय का निर्माण चल रहा है। वार्ड क्रमांक 10 में आधी जमने एस ई सी एल व आधी प्राइवेट जमीन पर जमकर निर्माण कार्य चल रहा है।

अर्चना गुप्ता उप अभियंता

जरही नगर पंचायत के उप अभियंता अर्चना गुप्ता ने बताया की पूरे प्रदेश में शौचालय निर्माण कार्य चल रहा है। जरही में भी निर्माण चल रहा है। शौचालय निर्माण के लिए हमसे एस ई सी एल व अन्य किसी विभाग ने एन ओ सी नहीं लिया है। पूरे प्रदेश में ऐसे ही शौचालय निर्माण कराये जा रहे है जैसे जरही हो हो रहा है।

ओडीऍफ़ घोषणा की तैयारी

नगर पंचायत जरही में शौचालय निर्माण जहां एक ओर अनियमितताओ की दुहाई दे रहा है वही दूसरे ओर जरही को खुले में शौच मुक्त यानी की की ओडीऍफ़ फ्री करने की तैयारी की जा रही है।

पी के जैन कार्मिक प्रबन्धक एस ई सी एल

इस मामले में एस ई सी एल भटगांव क्षेत्र के कार्मिक प्रबंधक पी के जैन ने बताया की अभी तक नगर पंचायत जरही द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यो की जानकारी हमारे पास लिखित में उपलब्ध नहीं करिया गई है। नगर पंचायत द्वारा जो भी निर्माण कार्य एस ई सी एल की जमीन पर कार्य जा रहे है उनमे से किसी का भी अनापत्ति प्रमाण पत्र उन्होंने नहीं लिया है।

जगरनाथ वर्मा एस डी एम प्रतापपुर 
इस समबन्ध में एस डी एम् जरनाथ वर्मा ने बताया की शासकीय भूमि पर अगर किसी तरह का शौचालय या घर का निर्माण हो रहा होगा तो पटवारी को मौके पर भेज कर जांच कराई जाएगी और दोषी पाए जाने पर कब्जा धारी पर कार्यवाही की जाएगी, इसके अलावा अगर नगर पंचायत टारगेट पूरा करने के लिए शासकीय भूमि पर शौचालय निर्माण करा रही होगी तो सम्बंधित को कारण बताओ नोटिस जारी की जाएगी।