राजमोहनी देवी भवन में विश्व कौशल दिवस का आय़ोजन

अम्बिकापुर

  • प्रषिक्षित युवाओं को प्रदान किये गये प्रमाण पत्र
  • विष्व युवा कौषल दिवस पर जिला स्तरीय आयोजन सम्पन्न

विष्व युवा कौषल दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के राजमोहिनी देवी भवन में जिला स्तरीय आयोजन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय कौषल विकास केन्द्र, शासकीय पाॅलीटेक्निक काॅलेज, औद्योगिक प्रषिक्षण संस्थान तथा लाईव्हलीहुड काॅलेज से प्रषिक्षित एवं प्रषिक्षणरत युवा उपस्थित थे। इन युवाओं के बीच कौषल विकास कार्यक्रम एवं युवाओं का भविष्य विषय पर निबंध प्रतियोगिता, कौषल उन्नयन विषय पर स्लोगन, लेखन प्रतियोगिता तथा सामान्य ज्ञान पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान श्रम विभाग द्वारा 41 महिलाओं को सिलाई प्रषिक्षण पष्चात् मुख्यमंत्री सिलाई सहायता योजना के तहत 4620 रूपये का चेक सिलाई मषीन क्रय करने हेतु अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया। एनएसडीसी भिलाई से अनआम्र्ड सिक्योरिटी गार्ड का प्रषिक्षण प्राप्त करने वाली 20 महिलाओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान कौषल प्रषिक्षण हेतु 397 युवाओं का पंजीयन किया गया। कार्यक्रम के बीच में कौषल भारत-कुषल भारत पर आधारित दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन सहित अन्य कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण दिखाया गया।unnamed (4)

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा लुण्ड्रा विधायक श्री चिंतामणि महाराज ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं है। हम जो भी कार्य करते है, जिस कार्य में हमें कुषलता हासिल है- उस कार्य को पूरी दक्षता और ईमानदारी के साथ करें तो निष्चित रूप से हमें सफलता प्राप्त होगी और हमारी ख्याति भी दूर-दूर तक फैलेगी।

जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती फुलेष्वरी सिंह ने प्रषिक्षण प्राप्त सभी युवाओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि हमें अपने कार्य को पूरी लगन एवं निष्ठा से करते हुए अपने परिवार को समृद्ध बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की अपेक्षाओं में खरा उतरने के लिए अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन सुनिष्चित करना होगा।

हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल सिंह मेजर ने कहा कि हमारे देष की लगभग 65 प्रतिषत आबादी युवा है तथा 80 प्रतिषत आबादी गांवों में निवास करती है। उन्होंने कहा कि हम जिस क्षेत्र में भी काम कर रहे है, उस कार्य को पूरी ईमानदारी के साथ करे तो सफलता निष्चित रूप से हमारे कदम चूमेगी। उन्होंने कहा कि कृषि के कार्य को भी कुषलतापूर्वक करने पर अधिक उत्पादन और लाभ प्राप्त होगा।